Health

हरी धनिया के है कई फायदे, किडनी जैसी परेशानियों से निजात

आज के समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी सेहत सम्बन्धी समयसा का सामना कर रहा है, ऐसे में वो स्वस्थ रहने के लिए बहुत सी दवाओं का सेवन करते है, पर क्या आपको पता है की हमारे घर में ही कुछ ऐसी चीजे रहती है जिनके इस्तेमाल से हम छोटी छोटी बीमारियो का इलाज कर सकते है, धनिया के पत्ते का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है, पर क्या आपको पता है की धनिये के पत्तो के इस्तेमाल से आप अपने शरीर को भी स्वस्थ रख सकते है, आइये जानते है कैसे।

1- अगर आपको पथरी की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक बर्तन में थोड़ा सा पानी लेकर गैस पर रखे, जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें हरे धनिये के पत्तो को डाले और फिर इसे अच्छे से उबाल ले, जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छानकर ठंडा कर ले, अब इस पानी का सेवन नियमित रूप से सुबह खाली पेट में करे, नियमित रूप से इस पानी को पीने से पथरी यूरीन के माध्यम से निकल जाती है।

2- पेट की सभी समयसाओ के लिए भी हरी धनिया बहुत फायदेमंद होती है, पेट से जुडी समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए एक बर्तन में पानी लेकर गैस पर रखे और फिर इसमें जीरा और धनिए के पत्ते डालें। जब ये उबलने लगे तो इसमें चाय की पत्ती और सौंफ डालकर थोड़ी देर तक उबलने दे, अब इसमें थोड़ा सा अदरक भी डाले, अब इसे छानकर ठंडा कर ले और इसे पिए, ऐसा करने से गैस से छुटकारा मिलता है और पाचन तंत्र दुरुस्त होता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services