Food & Drinks

अगर आपको पसंद है गुलाब जामुन और बच्चों को केक तो जरुर आजमाए ये फ्यूजन

आप को गुलाब जामुन बहुत पसंद हैं और आप घर पर गुलाब जामुन बनाने की सोच रहे हैं लेकिन समस्या ये हैं कि बच्चों को गुलाब जामुन नहीं बल्कि केक खाने का मन है तो आप सोच में पड़ जाते हैं कि गुलाब जामुन बनाए या बच्चों का फेवरेट केक। घर घर की यही कहानी है, अधिकतर बच्चों को घर के स्वादिष्ट पकवानों से ज्यादा पिज्जा पास्ता और केक पसंद होता है। अगर आपके घर की भी यही कहानी है तो फिक्र मत कीजिये। हम आपको गुलाब जामुन की ऐसी फ्यूजन रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिससे घर के बच्चों के केक खाने की इच्छा भी पूरी हो जायेगी और उन्हें गुलाब जामुन का स्वाद भी मिल जाएगा। घर पर आप गुलाब जामुन कप केक सरल रेसिपी से फटाफट बना सकते हैं। खास बात ये है कि ये गुलाब जामुन कप केक बिना अंडे के बनाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं एगलेस गुलाब जामुन कप केक बनाने की आसान विधि।

गुलाब जामुन कप केक रेसिपी

कप केक बनाने के लिए सामग्री

-1 कप मैदा
-100 ग्राम कंडेंस्ड मिल्क
-2 चम्मच दही
-1 चम्मच चीनी पाउडर
-1/2 चम्मच बेकिंग पाउडर
-1/4 चम्मच बेकिंग सोडा
-1/4 चम्मच इलायची पाउडर
-4 पीस गुलाब जामुन
-1 चम्मच घी (मोल्ड ग्रीस के लिए)
-7 से 8 कटा हुआ पिस्ता

स्टेप 1- सबसे पहले एक बाउल में दही और चीनी मिलाकर फेंट लें।

स्टेप 2- दही अच्छे से फेंटने के बाद उसमें हरी इलायची पाउडर और कंडेंस्ड मिल्क डालकर मिला लीजिए।

स्टेप 3- अब एक छलनी में मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह से छान लीजिए। इसे दो से तीन बार छानिए।

स्टेप 4- तब तक ओवन को 10 मिनट के लिए 180° पर प्री हीट कर लीजिए।

स्टेप 5- फिर कप केक मोल्ड पर घी लगाकर ग्रीस या चिकना कर लीजिए। 

स्टेप 6- दही वाले मिश्रण में छान कर रखा हुआ मैदा मिला लें और अच्छे से फेंट कर घोल तैयार करें। ध्यान रहे कि इस पेस्ट में गांठ न रह जाए। 

स्टेप 7- कप केक मोल्ड में एक गुलाब जामुन डालिए और उसके ऊपर केक का मिश्रण भर दीजिए। इसे हल्का थपथपा कर प्री हीट किए गए ओवन में  180° पर 10 मिनट के लिए बेकिंग के लिए रख दीजिए। 

10 मिनट में आपके कपकेक तैयार हो जाएंगे। ओवन से निकाल कर कमरे के तापमान में हल्का ठंडा कर लें। उसके बाद मोल्ड से बाहर निकाल लीजिए। कटे पिस्ता से गुलाब जामुन कप केक की गार्निशिंग कर के सर्व करिए। 

Related Articles

Back to top button
Event Services