Sports

अंडर 19 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को हरा कर 5वीं बार विश्व विजेता बन रचा इतिहास

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट से जीत दिलाने में राज बावा के आलराउंड प्रदर्शन का बड़ा योगदान रहा। भारत ने फाइनल मैच में इंग्लैंड को हराकर रिकार्ड पांचवीं बार अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। भारत की इस जीत के सही मायने में हीरो तो राज बावा रहे जिन्होंने पहले गेंद से और फिर बल्ले से भी टीम के लिए अहम योगदान दिया। राज बावा के आलराउंड प्रदर्शन की वजह से उन्हें ‘प्लेयर आफ द मैच’ का खिताब भी दया गया।

फाइनल में छा गए राज बावा

इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन राज बावा और रवि कुमार के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज पूरी तरह से धराशाई हो गए और पूरी टीम 189 रन पर आल आउट हो गई। इंग्लैंड को इस स्कोर पर रोकने में राज बावा की गेंदबाजी का महत्वपूर्ण योगदान रहा। उन्होंने 9.5 ओवर में 31 रन देकरक 5 विकेट चटकाए। यही नहीं राज बावा भारत की तरफ से अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में 5 विकेट हाल लेने वाले पहले गेंदबाज भी बने। इसके अलावा वो अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में अब तक का सबसे बेस्ट गेंदबाजी करने वाले पहले गेंदबाज बने और अनवरी अली का रिकार्ड तोड़ा। फाइनल में बावा के अलावा रवि कुमार ने भी 4 बल्लेबाजों को आउट किया। 

इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में अपने गेंद से जलवा दिखाने के बाद राज बावा ने दूसरी पारी में भी भारत के लिए बल्ले से अहम सहयोग किया। उन्होंने 54 गेंदों का सामना करते हुए एक छक्के और दो चौके की मदद से 35 रन की पारी खेली। वहीं भारत की तरफ से शेख रशीद और निशांत सिंधू ने अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिलाने में सहयोग किया। बाना को उनकी शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाज के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब मिला। 

टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी-

2000- रतिंदर सोढ़ी

2008- अजितेश अरगल

2012-  उन्मुक्त चंद

2018- मनजीत कालरा

2022- राज बावा

Related Articles

Back to top button
Event Services