Life Style

हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाए ये बेस्ट तरीका

बढ़ा हुआ वजन हर किसी को परेशान करता है। हालांकि पतला होना भी अच्छी बात नहीं। कई लोगों को उनके दुबलेपन के लिए हर कोई टोकता है। अगर आप फिट दिखते हैं तो अच्छा है लेकिन अंडरवेट होना भी ओवरवेट होने की तरह अच्छा नहीं माना जाता। वहीं कई माएं इसलिए परेशान रहती हैं कि उनके बच्चे खाते-पीते नहीं और कमजोर दिखते हैं। वजन कम करने के लिए अक्सर कई उपाय बताए जाते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपके किचन में मौजूद दो चीजें आपकी मदद कर सकती हैं। ये दो चीजें हैं घी और गुड़। यहां जानें इनके फायदे।

लें ज्यादा कैलोरी

हम जितनी कैलोरी बर्न करते हैं, अगर उससे कम कैलोरी लेते हैं तो हमारे शरीर में जमा फैट हमें ऊर्जा देने के लिए बर्न होने लगता है। इस वजह से हमारा वजन भी कम होने लगता है। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर वजन बढ़ाने का आसान तरीका बताया है। इस तरीके से आपका मोटापा नहीं बल्कि हेल्दी वेट बढ़ेगा। दीक्षा बताती हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आपको सिर्फ घी और गुड़ की जरूरत है।

घी के फायदे

वजन बढ़ाने के लिए घी सबसे अच्छा नैचुरल सोर्स है क्योंकि यह हर घर में आसानी से पाया जाता है। यह मीठा होता है और कूलिंग नेचर का होता है। डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक यह वात और पित्त को कम करता है। घी हमारा पाचनतंत्र ठीक करता है, टिश्यूज को नरिश करता है, मसल्स को मजबूत बनाता है, यादाश्त तेज करता है इसके साथ ही बाल, स्किन, फर्टिलिटी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बुद्धि भी तेज करता है।

पुराना गुड़ ज्यादा फायदेमंद

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो घी के साथ गुड़ तो आपको काफी फायदा दिखेगा। अगर आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा है तो वजन बढ़ाने के लिए भैंस का घी लें। पचाने की क्षमता कमजोर है तो गाय का घी ले सकते हैं। साथ में गुड़ लें जो कि चीनी से बेहतर है। गुड़ मीठा होता है साथ ही वात और पित्त को बैलेंस करता है। आयुर्वेद में बताया गया है कि एक साल पुराना गुड़ ज्यादा फायदेमंद होता है। वजन बढ़ाने के लिए आप घी और गुड़ की बराबर मात्रा लें। घी-गुड़ खाने के साथ या खाने के बाद लें।

धीरे-धीरे बढ़ाएं मात्रा

पहले एक चम्मच घी औऱ गुड़ से शुरू करें। 2 हफ्ते बाद आप इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं। अगर आपको घी नहीं पचता या डायबीटीज है तो यह न खाएं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button