Health

हड्डियों के लिए लाभदायक होता है सोया प्रोटीन

अक्सर लोगो को कैल्शियम की कमी और दुसरे कई कारणों के चलते हड्डियों में दिक्कत होती है। ऐसे में में उन्हें लम्बे समय तक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन आज हम आपको एक शोध से जुड़े कुछ तथ्य बताने जा रहे है। जो हड्डियों की परेशानियों से जूझ रहे लोगो के लिए प्रोत्साहित करने वाली है।

अरकंसास यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में इस बात का दावा किया गया है की,  सोया प्रोटीन के सेवन से भविष्य में हड्डियों के नुकसान या बोन लॉस से बचा जा सकता है। यूनिवर्सिटी के जिन रैन चेन के अनुसार, बचपन से ही सोया प्रोटीन के सेवन से बच्चो की हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही उनमे होने वाले खतरों नुकसान की संभावनाओ को कम किया जा सकता है। 

इस शोध में कुछ लोगो को सोया प्रोटीन और कुछ कुछ लोगो को सामान्य आहार दिया गया। जहाँ शोधकर्ताओं ने पाया की में सोया प्रोटीन खाने वालो लोगो की हड्डियां मजबूत पायी। वही उसको नुकसान पहुंचने की संभावनाए भी काफी कम थी। यह महिलाओं के लिए ख़ासा फायदेमंड है। 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button