Business Point

सभी बैंक के खाताधारकों के ल‍िए बड़ी खबर,आज ही करें ये जरुरी काम ,वरना 4 लाख तक हो सकता है नुकसान

सरकार की तरफ से आम नागर‍िकों के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनमें से कुछ योजनाओं का लाभ आप मामूली सा प्रीम‍ियम देकर उठा सकते हैं. केंद्र सरकार की तरफ से आम आदमी के ल‍िए शुरू की गई ऐसी ही दो योजनाएं हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY).

ऑटो डेब‍िट होगी र‍िन्‍यूअल की राश‍ि

आपको बता दें क‍ि इन योजनाओं का फायदा आप प्रीम‍ियम चुकाकर ले सकते हैं. हर साल इनका 31 मई तक र‍िन्‍यूअल क‍िया जाता है. इनके र‍िन्‍यूअल के ल‍िए आपके बैंक अकाउंट में पर्याप्‍त धनराश‍ि होना जरूरी है. र‍िन्‍यूअल की यह राश‍ि पूर्व के वर्षों में एनरोल हो चुके लोगों के अकाउंट से ऑटो डेब‍िट होती है.

330 रुपये में 2 लाख का कवर

आपको बता दें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में 18 से 50 साल की उम्र वाले जुड़ सकते हैं. इसके ल‍िए 330 रुपये प्रति वर्ष के भुगतान पर 2 लाख रुपये का जीवन बीमा म‍िलता है. इसी तरह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में 18 वर्ष से 70 वर्ष की उम्र वाले जुड़ सकते हैं. इसमें 12 रुपये के भुगतान पर 2 लाख रुपये का कवर म‍िलता है.

दोनों योजनाओं का प्रीम‍ियम 342 रुपये

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत क‍िसी दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु या दिव्यांगता को कवर क‍िया जाता है. दुर्घटना में मौत होने पर बीमाधारक को 2 लाख रुपये और आंशिक दिव्यांगता के मामले में बीमाधारक को 1 लाख रुपये द‍िए जाने का प्रावधान है. इस ह‍िसाब से दोनों योजनाओं के ल‍िए 342 रुपये सालाना प्रीम‍ियम 31 मई तक देना होता है.

अगर आपके अकाउंट में पर्याप्‍त बैलेंस नहीं है तो आपको बीमा कवर नहीं म‍िल पाएगा. इस स्‍थ‍ित‍ि में आप 4 लाख रुपये के बीमा कवर से वंच‍ित रह जाएंगे.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button