Health

वजन को घटने के लिए व्रत के दौरान इन टिप्स को जरूर अपनाए …

नवरात्रि पर्व के आरम्भ का प्रतीक है। ये हमारे देश भर में एक शुभ मौका है। नौ दिनों के इस त्यौहार को लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं तथा अपनी भक्ति दिखाने के लिए 9 दिनों के उपवास के साथ-साथ दिखाते हैं। व्रत के पीछे वैज्ञानिक अवधारणा ये है कि अपनी बॉडी को नियमित खाद्य पदार्थ खाने से विराम देकर डिटॉक्स तथा शुद्ध किया जाए।

नवरात्रि ग्लूटेन फ्री अनाज तथा हल्के खाद्य पदार्थ खाने को बढ़ावा देता है। कभी-कभी जो लोग व्रत करते हैं वो 9 दिनों के चलते सिर्फ फल एवं पानी का सेवन करते हैं। उपवास का भोजन सरल तथा पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। यदि उचित तरीके से किया जाए तो व्रत वजन घटाने को बढ़ावा देने में भी सहायता कर सकता है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। इसलिए यदि आप अपना वजन कम करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो नवरात्रि आपके लिए सबसे उचित वक़्त है। यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं…

1- सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करें:- उपवास का अर्थ ये नहीं है कि आप तले हुए आलू और पूरी खाते रहें। आपको हरी सब्जियां खाने पर ध्यान देना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर तथा पचाने में सरल हों।
2- छोटे भोजन का सेवन करें:- छोटे और बार-बार भोजन करने से आपको अपने ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल रखने में सहायता प्राप्त हो सकती है।
3- कम वसा वाला भोजन चुनें:- व्रत के चलते आप अपनी मनपसंद कुट्टू पूरी एक या दो बार खा सकते हैं। मगर ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें जिनमें वसा की मात्रा ज्यादा हो।
4- खुद को हाइड्रेट रखें:- व्रत के चलते स्वयं को हाइड्रेट रखना सबसे अधिक आवश्यक है। पानी सेलुलर लेवल पर शरीर को शुद्ध और डिटॉक्स करने में सहायता करता है।
5- कसरत:- केवल इसलिए कि आप उपवास कर रहे हैं इसका अर्थ ये नहीं है कि आपको कसरत नहीं करनी चाहिए।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button