Viral

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर पुतिन की सेना ने किया एक बड़ा दावा, रूसी सेना ने कहा ..

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर पुतिन की सेना ने एक बड़ा दावा किया है। रूसी सेना ने शनिवार को कहा कि उसके सैनिकों ने यूक्रेन के जापोरिज्जिया क्षेत्र में आक्रमण शुरू किया था। वहीं अब कई महीनों के बाद इस सप्ताह लड़ाई तेज हो गई है।

बता दें कि रूस ने डोनबास औद्योगिक क्षेत्र में मुख्य सीमा रेखा के बाहर यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्रों में गोलाबारी बढ़ा दी है। इसकी जानकारी शनिवार को जापोरिज्जिया और सुमी क्षेत्रों के अधिकारियों ने दी।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के एक वरिष्ठ सलाहकार ने कीव के सहयोगियों से अपने सैन्य समर्थन को बढ़ाने के बारे में सोचने का आग्रह किया।

बता दें कि पिछले 332 दिनों से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर कब्जा कर लिया है। इस युद्ध में कई लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। मौजूदा हालातों को देखते हुए दुनियाभर के देशों ने एक पक्ष को चुन लिया है। वहीं, पश्चिमी देश खुल कर यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं और हथियार भेज रहे हैं।

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में अब तक कई अधिकारियों की मौत हो चुकी है। वहीं एक ताजी दुर्घटना में आंतरिक मंत्रालय के 7 वरिष्ठ अधिकारियों की भी मौत हो गई है। जिसके बाद ज़ेलेंस्की ने एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए वरिष्ठ अधिकारियों की याद में एक स्मारक सेवा में भी भाग लिया।

दूसरी तरफ जर्मनी के नए रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने जल्द ही यूक्रेन का दौरा करने की योजना बनाई है। उन्होंने इसकी जानकारी एक जर्मन अखबार को दी। बता दें कि बर्लिन पर यूक्रेन में जर्मन निर्मित टैंकों के शिपमेंट की अनुमति देने का दबाव है।

बिडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी यूक्रेन को रूसी सेना के खिलाफ एक बड़ा हमला शुरू करने की सलाह दे रहे हैं, जब तक कि अमेरिकी हथियारों की नवीनतम आपूर्ति नहीं हो जाती और प्रशिक्षण प्रदान नहीं किया जाता है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अगले सप्ताह रूसी निजी सैन्य कंपनी वैगनर समूह के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा, जिसके बारे में अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वह यूक्रेन युद्ध में रूस की सेना की मदद कर रहा है।

वैगनर के प्रमुख, येवगेनी प्रिगोझिन ने व्हाइट हाउस को एक छोटा पत्र प्रकाशित किया जिसमें पूछा गया था कि वाशिंगटन द्वारा नए प्रतिबंधों की घोषणा के बाद उनकी कंपनी पर किस अपराध का आरोप लगाया गया था।

संस्थापक प्रिगोझिन से जुड़ी एक वेबसाइट ने बताया कि वैग्नर ने यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्र में लड़ाई में मारे गए यूक्रेनी सैनिकों के शवों को भेजने की योजना बनाई है।

ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि रूसी डीजल के निरंतर प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए पश्चिमी देश रूसी परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पादों पर मूल्य कैप की संरचना के लिए काम कर रहे हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button