EntertainmentSocial

राजीव कपूर फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से हुए थे फेमस, मगर भाई ऋषि कपूर की तरह नहीं कमा सके स्टारडम

बॉलीवुड के कपूर खानदार में एक बार फिर से शोक का माहौल है। दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर के मौत के 10 महीने बाद उनके छोटे भाई और बॉलीवुड अभिनेता राजीव कपूर का निधन हो गया है। मंगलवार को हार्ट अटैक के चलते राजीव कपूर का 58 साल की उम्र में निधन हो गया है। ऐसे में हम आपको उनके जुड़ी खास बातों से रूबरू करवाते हैं।

राजीव कपूर का जन्म 29 अगस्त 1962 में हुआ था। उनके घर का नाम चिंपू था। राजीव कपूर न केवल एक अभिनेता थे बल्कि वह बेहतरीन निर्माता-निर्देशक भी थे। राजीव कपूर ने बॉलीवुड में कई बड़े कलाकारों के साथ काम किया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 1983 में फिल्म ‘एक जान हैं हम’ से की थी। उनकी इस फिल्म को दर्शकों की मिली जुली प्रतिक्रिया मिली थी।

इस फिल्म के बाद राजीव कपूर ने ‘आसमान’, ‘मेरे साथी’, ‘जबरदस्त’, ‘अंगारे’ और ‘हम तो चले प्रदेश’ सहित बॉलीवुड की कई फिल्मों काम किया और दर्शकों दिलों को जीता था, लेकिन राजीव कपूर को बॉलीवुड में असली पहली फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से मिली थी। यह फिल्म साल 1985 में आई थी। इस फिल्म में उनके साथ उस समय की खूबसूरत और दिग्गज अदाकारा मंदाकिनी मुख्य भूमिका में थीं।

फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ ने लंबे समय तक दर्शकों के दिलों को जीत था। फिल्मी परिवार से संबंध रखने के बावजूद राजीव कपूर का बतौर अभिनेता फिल्मी करियर कुछ खास नहीं रहा था। वह अपने भाई ऋषि कपूर और रणधीर कपूर के अलावा चाचा शम्मी कपूर और शशि कपूर की तरह ज्यादा नाम नहीं कमा पाए थे। फिल्मों में अभिनय करने के बाद राजीव कपूर ने निर्माता-निर्देशक के तौर पर भी बॉलीवुड में अपना हाथ आजामाया था।

उन्होंने फिल्म ‘आ अब लौट चलें’, ‘प्रेम ग्रंथ’ और ‘हिना’ में बतौर निर्माता काम किया था। इसके अलावा राजीव कपूर ने फिल्म ‘प्रेम रोग’ और ‘बीवी ओर बीवी’ में सह निर्देशक की भूमिका निभाई थी। बात करें राजीव कपूर की निजी जिंदगी की तो उनकी निजी जिंदगी खास नहीं रही थी। उन्होंने साल 2001 में आरती सभरवाल से शादी की थी, लेकिन उनकी शादी ज्यादा लंबी नहीं चल सकी और साल 2003 में राजीव कपूर का आरती सभरवाल से तलाक हो गया था।

Related Articles

Back to top button
Event Services