Business Point

रसोई गैस सिलेंडर का वजन घटाने की तैयारी में केंद्रीय सरकार! जानें क्या है नया प्लान

एलपीजी ग्राहकों के लिए काम की खबर है. अब रसोई गैस का वजन कम किया जा सकता है. दरअसल, रसोई गैस सिलिंडरों का वजन ज्यादा होता है, और उन्हें एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना मुश्किल हो जाता है. खासकर महिलाओं को गैस सिलेंडर ढोने में परेशानी होती है. लेकिन सिलेंडर का वजन कम हो तो आम लोगों को आसानी होगी.

सरकार का कहना है कि लोगों की सहूलियत के लिए गैस सिलेंडर का हल्का होना जरूरी है. अगर गैस सिलिंडर को एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना हो तो दिक्कत खड़ी हो जाती है. लेकिन जल्द ही महिलाओं की आसानी के लिए सरकार रसोई गैस सिलिंडरों के दाम घटा सकती है.

अब सिलेंडर उठाने में नहीं होगी परेशानी 

गौरतलब है कि घरेलू रसोई गैस (LPG) सिलिंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होने से इसकी ढुलाई में परेशानी होती है. इससे महिलाओं को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार इसके वजन में कमी लाने के विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है.

दरअसल, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में एक सवाल का जवाब में इसकी जानकारी दी. इससे पहले एक सदस्य ने सिलिंडर के भारी होने से महिलाओं को होने वाली परेशानी का जिक्र किया था. यानी महिलाओं को अब भारी सिलेंडर नहीं उठान पड़ेगा. 

महिलाओं को होगी सहूलियत 

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस सवाल के जवाब में कहा, ‘हम नहीं चाहते कि महिलाओं और बेटियों को खुद ही सिलिंडर का भारी वजन उठाना पड़े और इसके वजन में कमी लाने पर विचार किया जा रहा है.’ मंत्री ने कहा, ‘हम बीच का एक रास्ता निकालेंगे, चाहे वह 14.2 किलोग्राम वजन को कम कर पांच किलोग्राम का बनाना हो या कोई और तरीका. हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’ उस समय विपक्षी सदस्य 12 निलंबित सदस्यों का निलंबन वापस लिए जाने की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहे थे.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button