Health

मौसंबी के सेवन से आँखों की समस्यायें होंगी दूर

मौसंबी में फ्लेवोनॉइड्स नामक तत्व पाया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। साथ ही इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक होती है। मौसंबी के सेवन से ना केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि हमारी सुंदरता भी निखरती है।

मौसंबी के फायदे –

1-स्कर्वी रोग विटामिन सी की कमी से होने वाला रोग है। इस रोग की रोकथान के लिए मौसमी का सेवन लाभदायक होता है क्योंकि मौसमी में विटामिन सी की उचित मात्रा पायी जाती है जिसके कारण स्कर्वी रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।

2-मौसंबी के रस में पोटेशियम काफी मात्रा में मौजूद होता है। कब्ज आदि की समस्या को ठीक करने के लिए भी मौसमी फायदेमंद होती है। कब्ज की समस्या को ठीक करने के लिए कुछ मात्रा में मौसमी का रस पीए। इससे कब्ज की परेशानी कम होने लगेगी।

3-मौसंबी में एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। जिससे आँखों की देखभाल में मदद मिलती है। सादे पानी में कुछ बुँदे मौसमी के रस की डालकर अपने आँखों को धोए। इससे आँखों के संक्रमण को आसानी से दूर किया जा सकता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button