GovernmentUP News

‘महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, उ0प्र०, लखनऊ‘ द्वारा बाराबंकी से मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत संवाद श्रृंखला ‘उद्गार‘ की शुरुआत

लखनऊ/बाराबंकी, 26 फरवरी 2021ः आज बाराबंकी स्थित सतरिख थानांतर्गत गांव छेदानगर में, ‘महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, उ0प्र०, लखनऊ‘ द्वारा, मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत ‘उद्गार संवाद श्रंखला‘ की शुरुआत की गयी। इस जागरूकता कार्यक्रम में ग्रामीण महिला, पुरुष और बच्चों द्वारा बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया गया।

ग्रामीणों को नुक्कड़ नाटक और फिल्म के माध्यम से महिला सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गयी। वीमेन पावर लाइन 1090 के कार्यकलाप और हेल्प लाइन के द्वारा दी जाने वाली महिला सुरक्षा सम्बन्धी सुविधाओं के बारे में बताया गया। उपस्थित पुलिस के अधिकारियों द्वारा ग्रामीण जनता द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी दिया गया।

पिछले दिनों लखनऊ शहर के अनेक प्रतिष्ठित बुद्धिजीवियों को आमंत्रित करके ‘महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन‘ द्वारा एक वैचारिक समागम, ‘हमारी सुरक्षा – मोबाइल हाँथ में, 1090 साथ में‘, का आयोजन किया गया था। इस वैचारिक समागम में सभी ने अपनी अपनी राय रखी थी कि महिलाओं कि सुरक्षा हेतु और क्या क्या कदम उठाये जाने चाहिए। इसी कार्यक्रम में सभी के विचारों से प्रेरित होकर ‘उद्गार‘ के नाम से इस संवाद श्रंखला की नींव रखी गयी।

इस संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, उ0प्र0, लखनऊ की टीम द्वारा गाँवो, कॉलेजों, स्वयं सहायता समूह, शॉपिंग माल, रेजीडेण्ट वेलफेयर एसोसियेशन, कॉर्पोरेट जगत की महिलाओं और मलिन बस्तियों के लोगों से सीधा संवाद स्थापित करेगी और 1090 की सेवाओं के बारे में लोगों को जागरूक करेगी साथ ही साथ लोगों में कानून के प्रति और लैंगिक संवेदीकरण हेतु जागरूकता भी फैलाएगी। नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दि मिलेनियम स्कूल, लखनऊ के द्वारा की गई।

ADG Neera Rawat during the event

नीरा रावत, एडीजी, ‘महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, उ0प्र०, लखनऊ‘ ने कहा,‘‘ उद्गार संवाद श्रंखला के द्वारा हम सबका प्रयास है कि हमारी आवाज़ घर घर तक पहुंचे क्यूंकि बदलाव घर से ही शुरु होता है। ये संदेश हर परिवार तक पहुंचाने का प्रयास है।‘‘

आज इसी क्रम में बाराबंकी के एक गांव में ग्रामीणों के साथ ‘उद्गार‘ का आयोजन किया गया और इस संवाद श्रंखला की शुरुआत की गयी। इस कार्यक्रम के द्वारा ग्रामीण जनता से सीधा संवाद करने का सफल प्रयास किया गया। कार्यक्रम में सतरिख गांव और उसके आस पास के ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। यह कार्यकम चरणबद्ध तरीके से उत्तर प्रदेश के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना प्रस्तावित है। कार्यक्रम का सफल संचालन रेडियोसिटी की आर जे राशी, एडिशनल एसपी नीति द्विवेदी और डिप्टी एसपी मोनिका यादव ने किया।

इस अवसर पर नीरा रावत, एडीजी, ‘महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, उ0प्र०, लखनऊ‘, डीआईजी रवि शंकर छबि, एसआरओ राघवेंद्र कुमार द्विवेदी और एडिशनल एसपी वीरेन्द्र कुमार, दि मिलेनियम स्कूल की प्रिंसिपल मंजुला गोस्वामी, चेयरमैन नगर पालिका मुमताज़ बेगम और ग्राम प्रधान वीरेन्द कुमार वर्मा उपस्थित रहेे।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button