Life Style

फ्रेकल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं उपाय

फ्रेकल्स को सामान्य भाषा में समझा जाए तो इसे झाई कहते हैं। फ्रेकल्स चेहरे पर छोटे-छोटे धब्बे होते हैं जिनका रंग ब्राउन होता है। हालांकि कभी-कभी इनका रंग लाल, पीला, भूरा या काला होता है। दिन की रोशनी में फ्रेकल्स और ज्यादा नजर आते हैं। यह धब्बे अक्सर समूह में दिखाई देते हैं और आमतौर पर गाल, नाक, हाथ और ऊपरी कंधे पर होते हैं। फ्रेकल्स आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है और न ही यह स्किन कैंसर है। ये धब्बे खूबसूरत से खूबसूरत चेहरे की सुंदरता को भी बिगाड़ देते हैं। इनको रिमूव करने की कोशिश कितनी भी की जाये, पर ये आसानी से हटते नहीं हैं। ऐसे में आज हम आपको फ्रेकल्स को हटाने के कुछ घरेलू तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना पहले की तरह ही बेदाग और खूबसूरत बनाने में आपकी मदद करेंगे। आइये जानते हैं कि फ्रेकल्स पर काम करने वाले ये तरीके कौन से हैं।

नींबू

फ्रेकल्स को चेहरे से हटाने के लिए आप नींबू की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच नींबू का रस लें और इस रस को रुई की मदद से फ्रेकल्स वाली जगह पर लगाएं। इसको पंद्रह-बीस मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें, फिर पानी से चेहरा धो लें। नींबू का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार तक किया जा सकता है। इसके अलावा आप नींबू का रस रात भर भी लगा सकते है। नींबू का रस लगाने के बाद हालाकि थोड़ी जलन होगी लेकिन कुछ देर बाद यह ठीक हो जाएगी।

एलोवेरा जेल

फ्रेकल्स से निजात दिलाने में एलोवेरा जेल भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच जेल लेकर इसको रुई के ज़रिये फ्रेकल्स पर लगाकर इसको बीस-पच्चीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। जेल का इस्तेमाल चेहरे पर रोज़ाना किया जा सकता है।

हल्दी पाउडर

झाई को दूर करने के लिए आप हल्दी पाउडर और नींबू के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप आधे चम्मच हल्दी पाउडर में कुछ बूंदें नींबू के रस की डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को फ्रेकल्स वाले हिस्से पर लगाएं और इसको लगभग आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।

दही

दही का इस्तेमाल भी आप फ्रेकल्स को चेहरे से दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप तीन चम्मच दही लेकर इससे अपने चेहरे की लगभग दस मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें। इस प्रोसेस को रोज़ाना दोहराएं

शहद

शहद में मौजूद तत्व त्वचा पर मेलेनिन के अतिरिक्त उत्पादन को रोकता है जिससे झाई कम होने लगती है। शहद में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इसको झाई वाले हिस्से पर लगाएं और फिर 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं।

गुलाब जल, दूध, नींबू और चने के आटे का पेस्ट

गुलाब जल में दूध, नींबू का रस और चने का आटा मिलाएं। इस पेस्ट को दिन में एक बार चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धोलें। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से फ्रेकल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा।

छाछ

छाछ को चेहरे पर लगाने से फ्रेकल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। दरअसल, छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो झाइयां या फ्रेकल्स दूर करने में सहायक है। चेहरे को साफ और बेदाग बनाने क लिए रोजाना चेहरे पर छाछ लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

कच्चा पपीता

कच्चा पपीता झाई दूर करने में बहुत कारगर है। कच्चे पपीते को छिलके सहित पीसकर रस निकाल लें और इस रस को चेहरे पर लगाएं। 5-10 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। आप चाहें तो चेहरे पर कच्चा पपीता रगड़ भी सकती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से झाई कम होने लगती है।

चंदन

चंदन गोरी रंगत देने के अलावा, यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्‍ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में एक चम्‍मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्‍ट को अपने चेहरे और गदर्न पर अच्‍छी तरह से लगा लें। फिर सूखने के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा में रंगत तो आएगी ही साथ ही फ्रेकल्स की समस्या से छुटकारा भी मिलेगा।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button