Business Point

फिर से अपना संचालन शुरू करेगी ‘पैलेस ऑन व्हील्स’, जाने क्‍या मिलेंगी सुव‍िधाएं क्‍या होगा रूट..

लक्जरी ट्रेन ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ (Palace on Wheels) फिर से अपना संचालन शुरू करेगी। यह ट्रेन कोरोना महामारी के कारण रुकी हुई थी। ट्रेन का स्वामित्व राजस्थान पर्यटन विकास निगम के पास रहेगा। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक इसका संचालन अक्टूबर से प्रस्तावित है। ट्रेन साल 2022-23 से भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ‘भारत गौरव ट्रेन नीति’ (Bharat Gaurav Train Policy) के तहत संचालन और रखरखाव मॉडल (Operation and Maintenance, O and M) पर चलेगी।

इससे राजस्थान पर्यटन विकास निगम को हर साल एक निश्चित राजस्व प्राप्त होगा। अधिकारियों ने बताया कि पर्यटकों को निजी भागीदारी से अधिक सुविधाएं मिलेंगी। कोरोना महामारी के कारण ट्रेन दो साल से अधिक समय से ठप थी। पहले रेलवे और आरटीडीसी को इस ट्रेन के संचालन में 56:44 के अनुपात में राजस्व मिलता था यानी रेलवे को कुल राजस्व का 56 फीसद और आरटीडीसी को 44 फीसद हिस्सा मिलता था।

बताया जाता है कि पहले रेलवे ने पार्टनरशिप के तहत इस ट्रेन का संचालन करने से इन्कार कर दिया था। इस मसले पर राज्य के अधिकारियों ने रेलवे से बात की। अब राजस्‍व वितरण पैटर्न अब बदल दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि वहन शुल्क का भुगतान आरटीडीसी द्वारा ‘भारत गौरव ट्रेन नीति’ (Bharat Gaurav Train Policy) के अनुसार करना होगा। मालूम हो कि ‘पैलेस आन व्हील्स’ राजशाही ट्रेन का जाना माना नाम रही है। इस ट्रेन में राजस्थान के शाही ठांठ बांठ की झलक नजर आती है।  

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन (Palace on Wheels) दिल्ली से जयपुर के लिए चलेगी। ट्रेन के यात्रियों का रेड कारपेट पर शाही अंदाज में स्वागत होगा। यात्रियों को ट्रेन में ही सुबह का नाश्ता भी दिया जाएगा। जयपुर पहुंचने के बाद यात्री भ्रमण पर निकलेंगे। जयपुर से यह सवाई माधोपुर स्टेशन पहुंचेगी। इसके बाद इसका अगला पड़ाव चित्तौड़गढ़ होगा। फिर यह उदयपुर के लिए प्रस्‍थान करेगी। उदयपुर से रवाना होकर यह जैसलमेर पहुंचेगी। यह जैसलमेर से जोधपुर फ‍िर भरतपुर आगे आगरा होते हुए दिल्ली वापस लौटेगी।

अधिकारियों ने बताया कि पूरे सफर के दौरान यात्रियों को ट्रेन के स्टॉप वाले जिलों के प्रमुख पर्यटल स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। जैसलमेर में यात्रियों के लिए एक कल्चर नाइट का भी कार्यक्रम भी आयोजित होगा। ट्रेन में आलीशान शाही कमरे, बार, स्पा, लॉन्ड्री, जिम और सैलून की सुविधाएं होंगी। ट्रेन में यात्रियों को साधारण से लेकर डीलक्स कमरे तक उपलब्‍ध कराए जाएंगे। ट्रेन में इंटरनेट, टेलीविजन की सुविधाएं भी होंगी। यात्री इस ट्रेन में लजीज भारतीय व्‍यंजनों के अलावा चाइनीज, थाई और मैक्सिकन फूड का भी आनंद ले सकेंगे।

एक यात्री के लिए ट्रेन में एक रात का किराया 55 हजार रुपए निर्धारित है। ट्रेन का कुल किराया 1.54 लाख रुपये है। ट्रेन में 5 साल तक के बच्चों के लिए फ्री यात्रा की सहूलियत है जबकि 5 से 10 साल तक के बच्चों का हाफ किराया लिया जाता है। ट्रेन में स्पा और बार समेत अन्य सुविधाओं के लिए अलग से शुल्क देना होगा। ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ (Palace on Wheels) ट्रेन अपनी एक ट्रिप में 7 दिन और 8 रातों के दौरान कुल 3 हजार किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button