Business Point

पाकिस्तान को भीषण बाढ़ की अब मार पड़ रही, ऊपर से कई चीजों के दाम आसमान छू रहे

आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाकिस्तान को भीषण बाढ़ की अब मार पड़ रही है। ऊपर से पाकिस्तान में कई चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। अब पेट्रोल का दाम 235 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है।

 आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाकिस्तान को भीषण बाढ़ की अब मार पड़ रही है। ऊपर से पाकिस्तान में कई चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। अब पाकिस्तान में एक बार फिर पेट्रोल की कीमतें बढ़ाई गई हैं, जिससे यहां पेट्रोल का दाम 235 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है।

दिल्ली से करीब 10 रुपये सस्ता

हालांकि, यह अभी भी भारत में सबसे सस्ता बिक रहे पेट्रोल से बहुत थोड़ सा महंगा है। भारतीय रुपये में 235.98 पाकिस्तानी रुपये की वैल्यू 86.51 रुपये है। जबकि, पोर्ट ब्लेयर में एक लीटर पेट्रोल के दाम आज84.10 रुपये है। भारत में पेट्रोल की औसत कीमत 100 रुपये प्रति लीटर है। इस हिसाब से देखें ताे दिल्ली में 96.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहे पेट्रोल से तो पाकिस्तान में पेट्रोल सस्ता ही है।

पाकिस्तान की वेबसाइट डॉन के मुताबिक पेट्रोल की कीमतों में 2.07 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं हाई स्पीड डीजल भी 2.99 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। जबकि, केरोसिन में 10.92 रुपये और लाईट डीजल में 9.79 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। 

पाकिस्ता के वित्त मंत्रालय ने कहा, “पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों की पाक्षिक समीक्षा (15 दिन) में सरकार ने अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में बदलाव और विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के अनुरूप पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में आंशिक वृद्धि करने की सिफारिश पर विचार किया है। उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए पेट्रोलियम लेवी को न्यूनतम रखा गया है”।

मिट्टी का तेल 210.32 रुपये लीटर

1-15 सितंबर की अवधि के लिए नई एक्स-डिपो कीमतें जारी की गई है। इसके मुताबिक पेट्रोल 235.98 रुपये, एचएसडी 247.43 रुपये, मिट्टी का तेल 210.32 रुपये और एलडीओ 201.54 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वर्तमान में पाकिस्तान में जीएसटी सभी चार ईंधन उत्पादों पर 17 प्रतिशत की सामान्य कर दर के मुकाबले शून्य है। हालांकि, सरकार फिलहाल विभिन्न उत्पादों पर 15 रुपये से 25 रुपये प्रति लीटर पीडीएल चार्ज कर रही है। वह पेट्रोल और एचएसडी पर करीब 20 रुपये प्रति लीटर का कस्टम ड्यूटी भी लगा रही है।

बता दें बाढ़ से तबाह पाकिस्तान में एक किलो प्याज की कीमत 500 रुपये तक पहुंच गई थी,वहीं बाकी सब्जियों का आज भी यही हाल है। इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से भारत से टमाटर और प्याज आयात करने की बात कही गई थी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button