Trending/Viral

नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिमी राज्य जमफारा से एक बड़ी घटना सामने आई

माइदुगुरि: नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिमी राज्य जमफारा से एक बड़ी घटना सामने आ रही है। जी दरअसल यहाँ बंदूकधारियों ने बीते शुक्रवार को एक मस्जिद में नमाज अदा करने पहुंचे दर्जनों लोगों का अपहरण किया गया है। जी हाँ और इस बारे में जानकारी नाइजीरिया पुलिस ने दी है। बताया जा रहा है देश के उत्तर-पश्चिमी इलाके में हथियारबंद गिरोह काफी सक्रिय हैं, और यहाँ वह लूट-मार की घटनाओं को अंजाम देने के साथ ही फिरौती के लिए अपहरण भी करते हैं। आपको बता दें कि यहाँ कम संख्या में मौजूद सुरक्षा बल अक्सर इनके हमलों को रोकने में विफल रहते हैं। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार जमफारा पुलिस के प्रवक्ता मोहम्मद शेहू ने कहा कि, ‘बुक्कुयूम क्षेत्र के जुगु शहर में जुमुअत सेंट्रल मस्जिद से अज्ञात संख्या में लोगों का अपहरण कर लिया गया।’

वहीं यह भी बताया जा रहा है कि जुगु, जमफारा राज्य की राजधानी गुसाउ से 170 किलोमीटर दूर पश्चिम में स्थित है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस कमान ने सेना और चौकियों के सहयोग से तलाशी और बचाव अभियान के लिए सुरक्षाकर्मियों को भेजा है। वहीं दूसरी तरफ मस्जिद में मौजूद इब्राहिम अमीनू ने बताया कि बंदूकधारियों ने अपने कपड़ों के नीचे बंदूकें छिपा दीं और मस्जिद में नमाज अदा करने वाले लोगों में शामिल हो गए और आम आदमी होने का नाटक करने लगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मस्जिद परिसर में प्रवेश करने के कुछ समय बाद उन्होंने अपने हथियार निकाले और हवा में फायरिंग की, जिससे लोगों को छिपने के लिए भागने पर मजबूर होना पड़ा। बंदूकधारियों ने दर्जनों नमाज अदा करने वाले लोगों का अपहरण कर लिया और जबरन अज्ञात स्थान पर ले गए।

इस मामले में स्थानीय नागरिक मोहम्मद बुकर जुगु का कहना है अपहरण किए गए लोगों में उसका 22 वर्षीय भाई भी शामिल है। वहीं बंदूकधारियों ने बाद में उसे फोन करने के लिए उसके भाई के फोन का इस्तेमाल किया और कहा कि फिरौती तैयार रखो। इसी के साथ नाइजीरिया की सेना ने पिछले महीने हथियारबंद गिरोहों के खिलाफ हवाई हमला शुरू किया, जिन्हें स्थानीय रूप में डाकुओं के तौर पर जाना जाता है। वहीं इन हमलों में अब तक दर्जनों मारे गए हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button