Sports

धौनी के नाम दर्ज है सबसे फास्ट स्टंप करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, कुछ सेकेंड में बल्लेबाज को किया था ढ़ेर

नई दिल्ली, भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 40 साल के हो गए। धौनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कई ऐसी सफलताएं दिलाई जिसे शायद ही कभी भूला जा सकता है। धौनी कप्तान के तौर पर जितने सफल रहे उसी तरह से बतौर बल्लेबाज और विकेटकीपर भी उन्होंने कमाल किया। विकेट के आगे यानी बतौर बल्लेबाज उनकी कामयाबी की कहानी उनके आंकड़े बयां करते हैं तो विकेट के पीछे यानी बतौर विकेटकीपर भी उन्होंने एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम किए। धौनी क्रिकेट इतिहास में अब तक विकेट के पीछे सबसे तेज स्टंप करने वाले खिलाड़ी हैं।

Dhoni ने किए हैं सबसे ज्यादा स्टंपिंग

एम एस धौनी दुनिया के एकमात्र विकेटकीपर हैं जिन्होंने विकेट के पीछे 150 से ज्यादा शिकार किए हैं। उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुल 195 स्टंप किए जिसमें टेस्ट में 38, वनडे में 123 और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 34 स्टंप शामिल हैं। धौनी के बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर 139 स्टंपिंग के साथ कुमार संगकारा दूसरे और 101 स्टंपिंग के साथ रोमेश कालूवितरना तीसरे नंबर पर हैं। धौनी भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में पहले नंबर पर हैं और उन्होंने विकेट के पीछे कुल 829 शिकार किए थे। वहीं इंटरनेशनल स्तर पर विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में वो तीसरे नंबर पर हैं। पहले स्थान पर 998 शिकार के साथ मार्क बाउचर पहले और 905 शिकार के साथ एडम गिलक्रिस्ट दूसरे नंबर पर हैं।

सबसे तेज स्टंप करने का रिकॉर्ड धौनी के नाम

धौनी विकेट के पीछे बेहद तेज माने जाते थे और खिलाड़ियों को आउट करने का उनका एक अलग ही अंदाज था। किसी बल्लेबाज का स्टंप करते हुए उनका बैलेंस देखते ही बनता था और उन्होंने सबसे कम समय में स्टंपिंग करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया हुआ है जो जो 0.08 सेकेंड है। साल 2018 में उन्होंने मुंबई में खेले गए एक वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी किमो पॉल को सिर्फ 0.08 सेकेंड में ही स्टंप आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया था। यही नहीं दुनिया में सबसे तेज स्टंपिंग करने के मामले में दूसरे नंबर पर भी धौनी ही हैं और उन्होंने साल 2012 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान लेग स्पिनर राहुल शर्मा की गेंद पर कंगारू बल्लेबाज मिचेल मार्श को सिर्फ 0.09 सेकेंड के अंदर स्टंप आउट कर दिया था। साल 2018 में उन्होंने अपने पिछले रिकॉर्ड को सुधार लिया। उन्होंने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने संन्यास का एलान कर दिया।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button