Business Point

दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई महानगरों सहित इन प्रमुख शहरों में Jio 5G लॉन्च करेगी रिलायंस..

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 45वीं वार्षिक बैठक शुरू हो गई है। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के आरआईएल (RIL) की 45वीं एजीएम (Reliance AGM 2022) में एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि दिवाली तक मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और अन्य महानगरों में Jio 5G सर्विस शुरू हो जाएगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में Jio 5G पहुंचा देगी। 

मुकेश अंबानी ने अपने भाषण में कहा कि हमने स्वदेशी तकनीक से एक एंड-टू-एंड 5G इंफ्रास्टक्चर विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड आधारित है। यह हमारे 2,000 से अधिक युवा Jio इंजीनियरों द्वारा पूरी तरह से इन-हाउस विकसित किया गया है। उन्होंने ऐलान किया कि अगले दो महीनों के भीतर यानी दिवाली तक कंपनी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई महानगरों सहित कई प्रमुख शहरों में Jio 5G लॉन्च करेंगे।

बता दें कि RIL की यह वार्षिक आम बैठक लगातार तीसरे वर्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की जा रही है। इस वार्षिक आम बैठक को वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म के साथ-साथ पांच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जा रहा है। बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग आप Jio Meet पर देख सकते हैं। इसे यूट्यूब और फ्लेम्स ऑफ ट्रुथ पर भी देखा जा सकता है। इसके अलावा इसे फेसबुक पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस जियो के पेजों पर देखा जा सकता है। इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग को ट्विटर और कू ऐप पर भी देखा जा सकता है।

पीएम मोदी के विजन पर आगे बढेगी कंपनी

बैठक की शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्री के चैयरमैन मुकेश अंबानी ने देश के चहुमुंखी विकास के लिए प्रधानमंत्री मोदी के विजन की तारीफ करते हुए कहा कि रिलायंस इस महायज्ञ में अपना सर्वोत्तम योगदान करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त के अपने भाषण में पंच-प्रण या पांच अनिवार्यताओं की बात की थी, जिससे निश्चित तौर पर भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाया जा सकेगा। मुकेश अंबानी का कहना है कि आरआईएल भारत की प्रगति में अब तक की तुलना में कहीं अधिक योगदान देगी। उन्होंने कहा कि हमारी कंपनी वार्षिक राजस्व में 100 अरब डॉलर को पार करने वाली भारत की पहली कॉर्पोरेट कंपनी बन गई है। रिलायंस का राजस्व 47% बढ़कर 104.6 बिलियन डॉलर हो गया है। रिलायंस ने रोजगार सृजन में एक नया रिकॉर्ड बनाया और 2.32 लाख नौकरियां जोड़ीं। अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल भारत में सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। वित्त वर्ष 22 के दौरान, रिलायंस भारत में सबसे बड़ा करदाता रहा और इसने राष्ट्रीय राजकोष में 188,000 करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया।

सरकार के कुशल प्रबंधन की तारीफ

मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने में सरकार के कुशल प्रबंधन और आर्थिक चुनौतियों से मुकाबला करने में उसके व्यावहारिक दृष्टिकोण ने भारत को पहले से अधिक मजबूत, पहले से अधिक समझदार और पहले से अधिक लचीला बनाने में मदद की है। उन्होंने आर्थिक चुनौतियों और अस्थिरता के दौर में भारतीय अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री को बधाई देना दी।

इन बातों पर भी हो सकता है अहम ऐलान

  • मुकेश अंबानी आरआईएल एजीएम में उत्तराधिकार योजना की घोषणा कर सकते हैं। पिछले साल मुकेश अंबानी ने कहा था कि वह रिलायंस में उत्तराधिकार की योजना पर काम कर रहे हैं।
  • उनके बेटे आकाश, अनंत और बेटी ईशा पहले ही रिलांयस ग्रुप की गैर-सूचीबद्ध फर्मों में निदेशक के रूप में काम कर रहे हैं।
  • रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के आईपीओ के बारे में भी कोई फैसला किया जा सकता है। इन दोनों कंपनियों के आईपीओ का निवेशक लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं।
  • मुकेश अंबानी सौर मॉड्यूल, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर, ईंधन सेल और बैटरी मैन्युफैचरिंग को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं। कंपनी ऑयल-टू-केमिकल्स (O2C) डिमर्जर योजना को फिर से शुरू कर सकती है, जिसे पिछले साल रोक दिया गया था।
  • आरआईएल की बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज की FY22 वार्षिक रिपोर्ट की मुख्य बातों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। RIL की FY22 वार्षिक रिपोर्ट की अहम बात यह है कि पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) 82 फीसद बढ़कर साल-दर-साल (y-o-y) के आधार पर बढ़कर 1,50000 करोड़ रुपये हो गया है।

रिलायंस की पिछली एजीएम के अहम फैसले

पिछ्ली एजीएम ने मुकेश अंबानी ने कहा था कि Jio देश को 5G युक्त बनाएगा। उन्होंने ऐलान किया था कि रिलायंस 5G की विश्वस्तरीय सेवा देने की स्थिति में है। उन्होंने कहा था कि 5G का इको सिस्टम विकसित करने के लिए हम 5G उपकरणों की एक सीरीज डेवलप करने के लिए काम कर रहे हैं। पिछले एजीएम में ही रिलायंस ने JIOPHONE NEXT स्मार्टफोन लॉन्च किया था। यही नहीं, मुकेश अंबानी ने सऊदी कंपनी अरामको के चेयरमैन और पीआईएफ के गवर्नर यासिर अल-रुमायन को कंपनी के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल करने की घोषणा की। कंपनी ने रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में आगे बढ़ने की भी घोषणा की थी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button