Health

जानें आपको रोज़ सुबह क्यों पीना चाहिए अदरक का पानी

अदरक का पानी या फिर कहें कि अदरक की चाय ताज़ा अदरक को पानी के साथ उबाला जाता है और फिर इसे छानकर पिया जाता है। इसमें आप नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं और इसे धीरे-धीरे पी सकते हैं। अदरक खाने को पचाने में और सर्दी-खांसी- फ्लू से लड़ने में मदद करता है। यहां तक कि रोज़ाना अगर इसकी छोटी खुराक ली जाए, तो यह अस्थमा के मरीज़ों की मदद कर सकता है। इसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के आगे ताकतवर एंटीबायोटिक भी कम है। आइए जानें रोज़ अदरक का पानी पीने से कैसे फायदे मिलते हैं।

1. पाचन के लिए है अच्छा

हर दिन एक गिलास अदरक का पानी पीने से आपका पाचन तंत्र मज़बूत होता है और अपच, मतली और पेट में जलन को रोकने में मदद मिलती है।

एक चम्मच पुदीने का रस, नींबू का रस और एक चम्मच शहद को अदरक के पानी में मिलाकर पीने से गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस से राहत मिल सकती है।

2. डाबिटीज़ से करता है बचाव

अदरक-नींबू पानी पीने से किडनी ख़राब होने का ख़तरा कम होता है। यहां तक ​​कि मधुमेह के प्रभाव को भी कम करता है। तीखे स्वाद वाली ये जड़ ज़िंक का एक समृद्ध स्रोत है, जो इंसुलिन के स्राव में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

3. वज़न घटाने में मदद मिलती है

ब्लड शुगर लेवल हाई होने से भूख बढ़ती है जिससे ज़रूरत से ज़्यादा खाना खा लिया जाता है। अदरक का पानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और बाद में खाने की इच्छा को नियंत्रित करता है। यह शरीर की वसा को अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है, जो वज़न घटाने में मदद करता है।

4. हेल्दी बाल और स्किन

अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स की वजह से अदरक का पानी पीने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है। इसके अलावा, विटामिन-ए और सी की मौजूदगी से आपके बालों की बनावट में भी सुधार आता है। यह आपका खून साफ करता है और इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा से जुड़े रोगों के उपचार और रोकथाम में मदद करते हैं।

5. अल्ज़ाइमर से बचाता है

अल्ज़ाइमर रोग एक प्रगतिशील न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार है, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि अदरक मस्तिष्क की कोशिकाओं के हानि को धीमा करने में मदद करता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button