HealthLife Style

जानिए स्किन और बालों के लिए क्यों जरुरी है सूरज की किरणें

सूरज की किरणें नुकसान ज़रूर करती हैं लेकिन साथ ही हमें कई तरह से फायदा भी पहुंचाती हैं। जिसमें विटामिन-डी देना प्रोस्टेट कैंसर से बचाव कोर्टिसोल के स्तर को कम रखना और लोगों को अवसाद से बचाना शामिल है।

सूरज की किरणों में सेरोटोनिन को बूस्ट करने का गुण तो होता ही है, लेकिन साथ ही कई और तरह से फायदा पहुंचाने का काम करती हैं। इसमें कोई शक़ नहीं कि ज़रूरत से ज़्यादा देर बाहर धूप में रहने से यही किरणें आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं, लेकिन साथ ही यह भी याद रखने की ज़रूरत है कि शरीर के विकास और काम के लिए यह ज़रूरी भी है।सिर्फ अच्छी सेहत के लिए ही हमें धूप की ज़रूरत नहीं पड़ती, यह हमारे बालों की सेहत के लिए ज़रूरी होती है। सूरज की किरणों में मौजूद विटामिन-डी बालों की जड़ों पर साकारात्मक असर डालती हैं।

तो आइए जानें कि सूरज की किरणें आपकी स्किन और बालों को कैसे फायदा पहुंचाती हैं।

1. एक्ने और दूसरी त्वचा की दिक्कतें ठीक होती हैं

त्वचा से जुड़ी दिक्कतें जैसे मुंहासे, सोरायसिस, एक्जिमा आदि को सूर्य के प्रकाश की शक्ति से ठीक किया जा सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि हेलिओथेरेपी सोरायसिस के लक्षणों से राहत दिलाने में चमत्कार कर सकती है। फंगल इन्फेक्शन भी सूरज की रौशनी से ठीक हो सकता है।

2. सनलाइट थेरेपी

सनलाइट थेरेपी भी अद्भुत तरीके से काम करती है। सूरज की रौशनी आपकी त्वचा को फायदा करने की जगह नुकसान न कर दे, इसके लिए यह सुनिश्चित करें की पहले दिन से ही अपनी त्वचा को पूरी तरह से एक्सपोज़ न कर दें। इसकी बजाय धीरे-धीरे अपनी त्वचा को धूप की आदत डलवाएं। खासतौर पर अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है और उसे एक्सपोज़र की आदत नहीं है।

3. बालों के झड़ने का उपाय

अगर आप अक्सर बालों के झड़ने से परेशान रहती हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। धूप आपके बालों को झड़ना रोक सकती है। हालांकि, साथ ही इस बात का ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि ज़रूरत से ज़्यादा धूप में रहने से नुकसान भी हो सकता है। ज़रूरत से ज़्यादा धूप विटामिन-ई और सी की मात्रा को कम कर सकती है, जो आपके बालों की ग्रोथ के लिए ज़रूरी होते हैं।

4. बालों के बढ़ने में मददगार

सूरज की किरणें विटामिन-डी के उत्पादन में आपके शरीर की मदद करती हैं। जो बदले में बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है और बालों का झड़ना रोकता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button