Health

जानिए कौन सा एक जंक फूड है जिसे खाकर आप अपना वज़न हो सकता है कंट्रोल

खाने के शौकीन लोगों के लिए वज़न कंट्रोल करना सबसे बड़ा टैस्क है। बढ़ता वज़न ना सिर्फ पर्सनालिटी को भद्दा बनाता है बल्कि कई बीमारियों का शिकार भी बनाता है। बिगड़ता लाइफस्टाइल, खान-पान और तनाव हमारे बढ़ते मोटापा की वजह है। मोटापा कंट्रोल करने के लिए जितनी शिद्दत से एक्सरसाइज की जाती है उतनी ही शिद्द से डाइट भी कंट्रोल करनी पड़ती है। खाने के शौकीन लोगों के लिए डाइट को कंट्रोल करना सबसे मुश्किल काम है। ऐसे लोग टेस्टी और चटपटे खाने को देखकर हर दम आहे भरते रहते हैं। ऐसे फूड लवर्स को नूडल्स सबसे ज्यादा पसंद होते है।

नूडल्स ऐसा जंक फूड है जो तेज़ी से वज़न बढ़ाने में जिम्मेदार है। फिटनेस फ्रीक लोगों ने अपने डाइट में नूडल्स को शामिल करके हेल्दी डाइट का बेहतरीन विकल्प चुना है। जी हां, डाइट में नूडल्स को शामिल करके भी वेट लॉस किया जा सकता है। यहां नूडल्स से मतलब कोई आम नूडल्स से नहीं है बल्कि सोबा नूडल्स से है। आइए जानते हैं कि वज़न को कंट्रोल करने के लिए सोबा नूडल्स किस तरह मददगार है।

सोबा नुडल्स क्या है?

सोबा नूडल्स जापान में बहुत मशहूर है जिसका चलन अब भारत में भी बढ़ रहा है। सोबा नूडल्स को कट्टू के आटे से बनाया जाता है, वही कट्टू का आटा जिसका सेवन हम व्रत में करते हैं। इस नूडल्स को बनाने के लिए सिर्फ पानी और कट्टू के आटे की जरूरत पड़ती है। वज़न कंट्रोल करने के लिए सोबा नूडल्स बेस्ट है जिसका सेवन सब्जी, सूप या नॉनवेज के साथ भी किया जा सकता है। वजन कंट्रोल करने में यह नूडल्स बेहद उपयोगी है जिसे फिटनेस फ्रीक लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके सेवन से भूख और स्वाद दोनों की पूर्ति होती है और वज़न भी कंट्रोल में रहता है। 

सोबा नूडल्स के सेहत को फायदे:

  • सोबा नूडल्स प्रोटीन से भरपूर नूडल्स है जो वजन कम करने में बेहद मददगार है।
  • कट्टू के आटे में अमीनो एसिड लाइसिन पाया जाता है जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है।
  • सोबा नूडल्स में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसके अंदर हेल्थी फाइबर मौजूद होता है। नो-ग्लूटन के वजह से यह नूडल्स मोटापा, डायबिटीज और दिल के मरीज़ों के लिए भी अच्छा फूड है।
किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button