Corporate

एयरटेल ने क्लाउड एनालिटिक्स स्टार्टअप वेबिओ में हिस्सेदारी ली

एयरटेल ने क्लाउड एनालिटिक्स स्टार्टअप वेबिओ में हिस्सेदारी ली

टेलीकॉम प्रमुख भारती एयरटेल ने कहा कि उसने एयरटेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के तहत क्लाउड एनालिटिक्स स्टार्टअप वेबिओ में रणनीतिक हिस्सेदारी ले ली है। 

क्लाउड टेलीफोनी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित एनालिटिक्स पर केंद्रित वेबिओ के तिरुवनंतपुरम मुख्यालय तेजी से बढ़ते एयरटेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम से जुड़ने वाला पांचवां स्टार्टअप है। एयरटेल का प्रोग्राम स्टार्टअप्स को उनकी क्षमता को अनलॉक करने में मदद करता है।
आईडीसी के अनुसार, सम्भावना है कि भारत में सार्वजनिक क्लाउड सर्विस मार्केट 2024 तक 7.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच सकती है। इसके भीतर, क्लाउड टेलीफोनी बाजार में तेजी से विकास हो रहा है क्योंकि बिज़नेस अपना प्रोसेस क्लाउड आधारित प्लेटफार्मों पर आगे बढ़ा रहा हैं।
वेबिओ ने एंटरप्राइज क्लाउड टेलीफोनी सेगमेंट के लिए अत्याधुनिक एनालिटिक्स टूल का निर्माण किया है और एयरटेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के तहत वेबिओ के समाधानों के साथ-साथ उभरती हुई प्रौद्योगिकियों को एयरटेल एक्सेस देने के दौरान वेबिओ के सॉल्यूशन को विस्तृत डिस्ट्रीब्यूशन मिलेगा। एयरटेल 2,500 से अधिक बड़े उद्यमों और एक एकीकृत उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ एक मिलियन से अधिक उभरते व्यवसायों में काम करता है, जिसमें एयरटेल क्लाउड, एक मल्टी-क्लाउड प्रोडक्ट और सॉल्यूसन व्यवसाय शामिल हैं।

भारती एयरटेल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर, श्री आदर्श नायर ने कहा “क्लाउड प्रौद्योगिकियां व्यवसायों को बदल रही हैं और अपने ग्राहकों को सेवा के साथ आनंद का लाभ दे रही हैं। हम अपने स्टार्टअप एक्सेलेरेटर कार्यक्रम में वेबिओ को शामिल कर रोमांचित हैं और उन्हें एयरटेल की वर्ल्ड क्लास क्लाउड सर्विसेज इको सिस्टम के हिस्से के रूप में अपनी प्रौद्योगिकियों को स्केल अप करने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं।”


वेबिओ के सीईओ, श्री कृष्णन आर वी कहतें है, “हम वास्तव में अपने कॉल इंटेलिजेंस टूल्स के लिए एंटरप्राइज अडॉप्शन पर केंद्रित हैं। अधिकांश एंटरप्राइजेज एक महीने में सैकड़ों हजारों फोन कॉल करते हैं। ग्राहक अनुभव को ऑप्टीमाइज करने के लिए कोई एनालिटिक्स, कोई ऑटोमेशन और कोई साधन नहीं है। हम एयरटेल से रणनीतिक निवेश को अपनी प्रौद्योगिकी और उद्यम पहुंच को बढ़ाने के अवसर के रूप में देखते हैं।”

एयरटेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम, स्टार्टअप्स को एयरटेल के मजबूत इको सिस्टम, जिसमें डेटा, वितरण, नेटवर्क और भुगतान में इसकी मुख्य ताकत शामिल है, उसका लाभ उठाने की अनुमति देता है। इसके अंतर्गत विशाल ऑनलाइन और ऑफलाइन वितरण नेटवर्क तक पहुंच शामिल है जो 300 मिलियन $ ग्राहकों, डीप मार्केट अंडरस्टैंडिंग और स्ट्रेटेजिक पार्टनर्स के मंच को छूती है। इसके अलावा, स्टार्टअप्स एयरटेल एग्जीक्यूटिव टीम की एडवाइजरी सर्विसेज तक का भी लाभ उठा सकते हैं। इससे पहले वाहन, स्पेक्टा कॉम, लट्टू किड्स और वॉइसज़ेन पहले ही हमारे प्रोग्राम से जुड़ चुके हैं।

भारती एयरटेल लिमिटेड
भारती एयरटेल लिमिटेड एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार कंपनी है, जिसका परिचालन एशिया और अफ्रीका के 18 देशों में है। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है। कंपनी ग्राहकों के मामले में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 3 मोबाइल सेवा प्रदाताओं में शुमार है, इसका मोबाइल नेटवर्क दो बिलियन से अधिक जनसंख्या को सेवाएं प्रदान करता है। एयरटेल भारत में सबसे बड़ा एकीकृत मोबाइल ऑपरेटर है और अफ्रीका में दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। भारती एयरटेल के पास जून 2020 के अंत तक 420 मिलियन से अधिक ग्राहक थे।
एयरटेल पोर्टफोलियो में उच्च गति की 4जी/4.5जी मोबाइल ब्रॉडबैंड, एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर जिसमें 1 जीबीपीएस तक की स्पीड है, एयरटेल एक्सट्रीम 4के हाइब्रिड बॉक्स के माध्यम से डिजिटल टीवी समाधान, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के माध्यम से डिजिटल भुगतान और कनेक्टिविटी, कोलैबोरेशन, क्लाउड, और सिक्योरिटी से जुड़ी एकीकृत सेवाएं शामिल है, यह एक मिलियन से अधिक व्यवसायों को सेवाएं प्रदान करता है।
एयरटेल की ओटीटी सेवाओं में सेल्फ-केयर के लिए एयरटेल थैंक्स ऐप, वीडियो के लिए एयरटेल एक्सस्ट्रीम ऐप, मनोरंजन के लिए विंक म्यूजिक और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए एयरटेल ब्लूजेंस शामिल है। इसके अलावा, एयरटेल ने विभिन्न उपभोक्ता और उद्यम सेवाओं के लिए एयरटेल प्लेटफ़ॉर्म को सक्षम बनाने के लिए दुनिया भर के सैकड़ों कंपनियों के साथ रणनीतिक साझेदारी की है।

Related Articles

Close