Sports

एक ही ओवर में लगातार 4 विकेट लेकर इस गेंदबाज ने रचा इतिहास, वेस्टइंडीज ने शानदार गेंदबाजी के दम पर जीती सीरीज

 इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने जेसन होल्डर की शानदार गेंदबाजी के दम पर जीत हासिल की। इस जीत की बदौलत टीम ने सीरीज को 3-2 से अपने नाम किया। पूर्व कप्तान होल्डर ने मैच में चार लगातार गेंद पर विकेट चटकाए और मैच का रुख बदल दिया। वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्णायक टी20 में 4 विकेट पर 174 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 19.5 ओवर में 162 रन पर ढेर हो गई।

5 मैचों की सीरीज के पहले दो मुकाबले में दोनों ही टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी। आखिरी मुकाबले में दो-दो की बराबरी के साथ इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम सीरीज जीतने का इरादा लेकर उतरी थी। यहां मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान कीरोन पोलार्ड के 41 रन की बदौलत 174 रन का स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड को 6 गेंद पर 20 रन जरूरत थी लेकिन होल्डर ने लगातार चार विकेट झटक मुकाबले के विंडीज की झोली में डाल दिया।

4 गेंद पर जेसन होल्डर के 4 विकेट, ऐतिहासिक हैट्रिक

इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान होल्डर ने ऐतिहासिक ओवर डाला। आखिरी ओवर की पहली गेंद नो रही। यहां इंग्लैंड की टीम को दो रन मिले। इसके बाद वाली गेंद पर कोई रन नहीं बना। दूसरी गेंद पर क्रिस जार्डन को उन्होंने वाल्श जूनियर के हाथों कैच करवाया। तीसरी गेंद पर सैम बिलिंग्स भी वाल्श को कैच दे बैठे। अब होल्डर हैट्रिक पर थे। अगली गेंद पर आदिल रशीद को ड्वेन स्मिथ के हाथों कैच कराकर उन्होंने इतिहास रचा। टी20 में ऐसा करने वाले वह वेस्टइंडीज टीम के पहले गेंदबाज बने। अगली गेंद पर शाकिब महमूद को आउट कर चौथी विकेट हासिल की।

चार गेंद पर चार विकेट

टी20 क्रिकेट में इससे पहले तीन गेंदबाज चार गेंद पर चार विकेट हासिल कर चुके हैं। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान, श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और आयरलैंड के कुर्टिस काम्पर यह कारनामा कर चुके हैं। काम्पर ने यूएई में पिछले साल हुए टी20 विश्व कप में ही यह कमाल किया था।  

Related Articles

Back to top button