Life Style

आयरन की कमी से आपके स्वभाव में आ सकता है चिड़चिड़ापन, जानिए लक्षण और बचाव

इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी नहीं होनी चाहिए. शरीर को हेल्दी रखने के लिए आयरन भी बहुत जरूरी मिनरल है. अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो लाल रक्त कोशिकाएं यानी आरबीसी कम होने लगती हैं. आयरन में हीमोग्लोबिन पाया जाता है जिससे रेड ब्लड सेल्स बनती हैं, लेकिन शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो इससे शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. आयरन की कमी से शरीर में कमजोरी रहती है और इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. आयरन की कमी से शरीर में कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं. आइये जानें शरीर में आयरन के लक्षण और बचाव क्या हैं?

शरीर में आयरन की कमी के लक्षण
1 आयरन की कमी होने पर रेड ब्लड सेल्स कम बनते हैं.
2 शुरुआत में आयरन की कमी से थकान, सिरदर्द, चक्कर आना हो सकता है.
3 आयरन की कमी से सांस लेने में तकलीफ और बेचैनी होने लगती है.
4 आयरन की कमी से बाल झड़ने की समस्या भी होने लगती है.
5 आयरन की कमी से चिड़चिड़ापन और स्किन का कलर भी फीका पड़ सकता है.
6 आयरन की कमी से त्वचा में रूखापन और नाखून सफेद होने लगते हैं. 

आयरन की कमी कैसे दूर करें- अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप अपने खान-पान में आयरन युक्त चीजें शामिल करें. आप इसके लिए काले तिल, खजूर, व्हीट ग्रास, मोरिंगा, किशमिश, चुकंदर, गाजर, सहजन और अंडे खा सकते हैं. इनमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसके अलावा नॉन वेज खाने वाले लोग मटन, मछली से आयरन की कमी पूरी कर सकते हैं. हरी सब्जियां और फलों में भी आयरन होता है. आपका शरीर आयरन को अच्छी तरह एब्जॉर्ब कर सके इसके लिए साथ में विटामिन-सी युक्त खाना भी खाएं. 

आयरन की कमी होने पर क्या परेशानी हो सकती है?
ज्यादातर लोगों को पीरियड्स या प्रेग्नेंसी में शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इससे आपको कई दूसरी परेशानी भी हो सकती हैं. आयरन की कमी से एनीमिया और हीमोग्लोबिन कम होने का खतरा रहता है. जिसकी वजह से सभी टिश्यूज और मसल्स तक सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है. 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button