Health

अध्ययन में हुआ खुलासा- “कोविड टीकाकरण पिछले संक्रमण की तुलना में अधिक…”

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार कोविड-19 वैक्सीन पिछले संक्रमण की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं के अनुसार, जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था और जिन्हें पहले संक्रमण था, उनमें कोविड-19 होने की संभावना 5 गुना अधिक थी। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने शुक्रवार को एक नया अध्ययन प्रकाशित किया जिसमें नौ राज्यों में कोविड-19 जैसी बीमारी से 7,000 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सीडीसी के अनुसार, जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था और जिन्हें हाल ही में संक्रमण हुआ था, उनमें उन लोगों की तुलना में कोविड-19 होने की संभावना 5 गुना अधिक थी, जिन्हें हाल ही में पूरी तरह से टीका लगाया गया था और जो पहले संक्रमित नहीं हुए थे। सीडीसी के अनुसार, डेटा से पता चलता है कि टीकाकरण अकेले संक्रमण की तुलना में कम से कम 6 महीने के लिए कोविड-19 के लिए अस्पताल में भर्ती होने से लोगों को बचाने के लिए उच्च, अधिक मजबूत और निरंतर स्तर की प्रतिरक्षा प्रदान कर सकता है।

रोग के केंद्रों के निदेशक रोशेल वालेन नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) ने कहा “अतिरिक्त सबूत अब मौजूद हैं जो कोविड-19 टीकों के महत्व की पुष्टि करते हैं, भले ही आप पहले संक्रमित हो चुके हों। यह अध्ययन गंभीर कोविड-19 रोग के खिलाफ टीके की सुरक्षा का प्रदर्शन करने वाले ज्ञान के शरीर में जोड़ता है।”

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button