Life Style

अगर आपकी स्किन भी बार बार होती है लाल तो जानें इसका इलाज

त्वचा की लाली का इलाज करने के लिए ठंडे पानी के स्नान या ठंडे संपीड़न का प्रयोग करें। गर्मी, सनबर्न या रोसैसिया से संबंधित लाली के लिए, त्वचा की लाली के इलाज के लिए एक ठंडा स्नान एक अच्छा उपाय माना जाता है। कूल कंप्रेस चेहरे की सूजन को कम करने और संवेदनशील त्वचा को राहत देने में मदद करता है।

– जो रेटिनोइड थेरेपी का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें अत्यधिक धूप से बचना चाहिए और धूप से बचाव के लिए सनस्क्रीन का उपयोग जैसे एहतियाती उपाय करने चाहिए। सनस्क्रीन में मौजूद कई तरह के रासायनिक फिल्टर हानिकारक किरणों को अवशोषित करते हैं और टूट जाते हैं जिससे गर्मी निकल सकती है और यह लालिमा के लिए एक ट्रिगर हो सकता है।

– किसी भी तरह के स्किनकेयर उत्पादों को खरीदने से पहले, सामग्री को ध्यान से पढ़ें और अल्कोहल आधारित उत्पादों से बचें।

– त्वचा जो रूखेपन के कारण चिड़चिड़ी हो जाती है जिससे त्वचा लाल हो जाती है। नमी और तेल की पूर्ति करें। नमी में बंद करने के लिए स्नान के तुरंत बाद ग्लिसरीन युक्त उत्पाद लागू करें।

– संवेदनशील त्वचा के साथ, हाइपोएलर्जेनिक और सुगंध मुक्त विकल्प चुनें जो त्वचा को परेशान न करें। तेल आधारित क्लीन्ज़र का उपयोग करें क्योंकि वे बार-बार स्क्रब करने की आवश्यकता के बिना चेहरे पर मौजूद उत्पादों को हटाने में सक्षम होते हैं।

– सुगंध मुक्त उत्पाद चुनें – संवेदनशील त्वचा के प्रकार के लोग जो मजबूत सुगंध पर प्रतिक्रिया करते हैं, त्वचा के लिए हाइपोएलर्जेनिक और सुगंध मुक्त उत्पादों की तलाश करें, जो आवेदन पर किसी भी प्रकार की लाली से ग्रस्त हैं। मजबूत सुगंध वाले डियोड्रेंट, त्वचा क्रीम और सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग से बचने की कोशिश करें।

– विशेष रूप से बहुत लंबे समय तक गर्म स्नान न करें और उन्हें पूरी तरह से गुनगुने पानी के स्नान से बदल दें।

– ऐसे खाद्य पदार्थ जो त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं, लाली पैदा कर सकते हैं, उनसे बचना चाहिए। चाय और कॉफी सहित मसालेदार भोजन, शराब और तापमान में गर्म पेय का सेवन करने से त्वचा की लालिमा प्रभावित हो सकती है, इसलिए हमेशा इससे बचें।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button