Education

UPSC सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट हुआ जारी, 761 उम्मीदवार पास

यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट जारी किया है। आप सभी को बता दें कि इस परीक्षा में 761 उम्मीदवार पास हुए हैं। इनमे सबसे पहला नाम शुभम कुमार का है जिन्होंने टॉप किया है। वहीं, उनके बाद जागृति अवस्थी दूसरे स्थान पर हैं और अंकिता जैन तीसरे स्थान पर। आप सभी को बता दें कि परीक्षा में पास हुए 761 उम्मीदवारों में 545 पुरुष और 216 महिला अभ्यर्थी हैं। साल 2015 बैच की टॉपर और आईएएस अधिकारी टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी इस परीक्षा में पास हुई हैं।

जी हाँ, मिली जानकारी के तहत रिया डाबी ने 15वां रैंक हासिल की है। आप सभी को बता दें कि टीना डाबी ने अपनी फेसबुक पोस्ट पर टॉपर्स की लिस्ट शेयर करते हुए यह जानकारी दी। वहीँ राजस्थान के अजमेर के रहने वाले वैभव रावत ने भी यूपीएससी की परीक्षा में कामयाबी हासिल की है। मिली जानकारी के तहत वैभव का देश में 25वीं रैंक है। इसके अलावा अजमेर के ही जयंत सिंह ने इस परीक्षा में 52वां रैंक हासिल किया है। मिली जानकारी के अनुसार 7 शारीरिक रूप से अक्षम, 04 दृष्टिबाधित, 10 बधिर और 4 उम्मीदवार बहु-विकलांगता श्रेणी से हैं। वहीँ टॉप-25 सफल उम्मीदवारों ने देश के नामी संस्थानों से पढ़ाई की है।

इस लिस्ट में आईआईटी, एनआईटी, बिट्स, एनएसयूटी, डीटीयू, जेआईपीएमईआर, सेंट जेवियर, यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई और दिल्ली विश्वविद्यालय शामिल है। अब UPSC सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को बधाई मिलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। आप सभी को बता दें कि केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने सभी को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सिविल सेवाओं को #NewIndia के लिए नई दिशाओं की ओर ले जाया जा रहा है। आज पास होने वाले युवाओं का अगले 25 साल तक सक्रिय सेवा में अहम योगदान है, ये युवा पीएम मोदी द्वारा परिकल्पित स्वतंत्र भारत के 100 साल के वास्तुकार होंगे।’

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button