UP News

UP के CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में प्रदेशवासियों की मंगलकामना के संकल्प के साथ किया रुद्राभिषेक

तीन दिवसीय दौरे के अंतिम दिन रविवार को सावन के पहले दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में प्रदेशवासियों की मंगलकामना के संकल्प के साथ रुद्राभिषेक किया। मंदिर स्थित अपने आवास के शक्तिपीठ में एक घंटे तक चले अनुष्ठान में उन्होंने पके हुए आम के रस, 11 लीटर दूध, जल, दही, घी, शक्कर, शहद, गंगा जल और गन्ने के रस से महादेव भगवान शिव का अभिषेक किया। उन्हें बेलपत्र, सफेद कमल, लाल कमल, कनेर, शमी पत्र, दूब, कुशा, राई, गुड़हल, धतूरा, भांग और श्रीफल भी चढ़ाया।

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच सम्पन्न हुई पूजा

रुद्राभिषेक अनुष्ठान की शुरुआत भगवान शंकर के पुत्र भगवान गणेश की पूजा-अर्चना के साथ हुई। उसके बाद मुख्यमंत्री ने भगवान शिव और द्वादश ज्योतिर्लिंग का पूरे विधि-विधान के साथ षोडशोपचार पूजन किया। इसी क्रम में अंत में रुद्राभिषेक की आनुष्ठानिक प्रक्रिया वैदिक मंत्रोच्चार के बीच सम्पन्न की गई। रुद्राभिषेक को मंदिर के प्रधान पुरोहित रामानुज त्रिपाठी वैदिक के नेतृत्व में सम्पन्न कराया गया। उनके साथ वैदिक मंत्रोच्चार करने वालों में डा. अरविंद चतुर्वेदी, डा. रोहित मिश्र, पं. पुरुषोत्तम चैबे, नित्यानंद तिवारी, शुभम मिश्र, शशांक शास्त्री शामिल रहे। रुद्राभिषेक के बाद प्रधान पुरोहित ने बताया कि रुद्र का तात्पर्य ही दुखों का शमन करने वाला होता है। ऐसे में मुख्यंमत्री का यह रुद्राभिषेक समूचे प्रदेश की जनता के दुख का शमन करेगा। इस दौरान मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ, द्वारिका तिवारी, वीरेंद्र सिंह, विनय कुमार गौतम, दुर्गेश बजाज, अमित सिंह मोनू, आनंद गुप्ता आदि भी मौजूद रहे।

सिद्धार्थनगर के लिए रवाना हुए सीएम

गोरखपुर में रुद्राभिषेक और जनता दर्शन के बाद सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ स‍िद्धार्थनगर के ल‍िए रवाना हो गए। सीएम वहां पीएम मोदी के दौरे को लेकर चल रहीं तैयार‍ियों का जायजा लेंगे। बता दें क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 30 जुलाई को सिद्धार्थनगर सहित प्रदेश के नौ मेडिकल कालेजों का उद्घाटन करने के लिए सिद्धार्थनगर आएंगे। प्रदेश के इन नौ मेडिकल कालेजों में सिद्धार्थनगर इकलौता ऐसा जिला है, जिसके पास सात मंजिली इमारत है । इसके अलावा भी सिद्धार्थनगर मेडिकल कालेज भवन की तमाम खूबियां हैं। रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिले में तैयारियों का जायजा लेने आ रहे हैं। मेडिकल कालेज निर्माण करने वाली कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम मेडिकल कालेज भवन का एक पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन देगी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button