Biz & ExpoDelhi - NCR

SPGR रिपोर्ट में दावाः 2030 तक भारत होगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

नईदिल्ली (ए)। S&P Global Ratings (SPGR) ने बीते दिन भारतीय अर्थव्सवस्था को लेकर रिर्पोट जारी की है। इसके अनुसार भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है।Global Ratings (SPGR) को उम्मीद है कि भारत, जो वर्तमान में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, इस वित्तीय वर्ष में 6.4% की दर से वृद्धि करेगा और अनुमान है कि वित्तीय वर्ष 2027 तक विकास दर बढ़कर 7% हो जाएगी। वहीं उम्मीद है कि चीन की वृद्धि अनुमानित 5.4 से घटकर 2026 तक 4.6% हो जाएगी।

पिछले सप्ताह सामने आए आंकड़ों के अनुसार भारत की GDP में वित्तीय वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में उम्मीद से अधिक 7.6% की वृद्धि हुई। एसएंडपी ने 4 दिसंबर को अपनी ग्लोबल क्रेडिट आउटलुक 2024 रिपोर्ट में कहा, “सर्वोपरि परीक्षण यह होगा कि क्या भारत अगला बड़ा वैश्विक विनिर्माण केंद्र बन सकता है, एक विशाल अवसर।” जबकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार “मेक इन इंडिया” अभियान और उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) के माध्यम से घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा दे रही है, विनिर्माण का हिस्सा अभी भी GDP का लगभग 18% है।

एसएंडपी ने कहा कि विनिर्माण केंद्र बनने के लिए एक मजबूत लॉजिस्टिक्स ढांचा विकसित करना महत्वपूर्ण है और भारत को अपने “जनसांख्यिकीय लाभांश” का एहसास करने के लिए अपने श्रमिकों को “कुशल” बनाने और कार्यबल में महिला भागीदारी बढ़ाने की भी आवश्यकता है। भारत दुनिया की सबसे युवा कामकाजी आबादी में से एक है, इसके लगभग 53% नागरिक 30 वर्ष से कम उम्र के हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services