CORPORATEUttar Pradesh

UP में कोविड-19 में अब बेरोजगारों का होगा ऑनलाइन पंजीकरण, घर बैठे होगा इंटरव्यू

 यदि आप बेरोजगार हैं और कोरोना संक्रमण काल मेें नौकरी को लेकर परेशान हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर आप अपना आनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के साथ आपका चयन भी आनलाइन घर बैठे हो जाएगा। कोरोना संक्रमण काल के खत्म होते ही आप नौकरी ज्वाइन कर सकते हैं। रोजगार मेले से इतर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेवायोजन विभाग ने कंपनियों से आनलाइन चयन का प्रस्ताव एक बार फिर भेजा है जिस पर कंपनियां मंथन कर रही हैं।

लखनऊ समेत सूबे के सभी 92 क्षेत्रीय व जिला सेवायोजन कार्यालयाें में यह व्यवस्था की जा रही है। ऐसे कराएं पंजीयन 18 से 45 वर्ष तक के युवा बेरोजगार सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर सीधे अपना पंजीयन करा सकते हैं। आधारकार्ड और योग्यता के दस्तावेजों के साथ आप अपना मोबाइल फोन नंबर अवश्य लिखेंं।

एक बार पंजीयन होने पर तीन साल तक पंजीयन मान्य होगा। पंजीकृत कंपनियों में ही होगा ऑनलाइन चयन सेवायोजन विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत 242 कंपनियों की ओर से रिक्तियों की संख्या भी आनलाइन नजर आएगी। आप अपनी योग्यता के अनुरूप नाैकरी का चयन कर सकते हैं। सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत ही नौकरी के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। कंपनियों की ओर से रोजगार मेले के बजाय आपका आनलाइन साक्षात्कार लिया जाएगा।

साक्षात्कार के बाद आपका घर बैठे न केवल चयन हाेगा बल्कि नियुक्ति पत्र भी आपको आनलाइन आपके मेज पर भेज दिया जाएगा। पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या लखनऊ के क्षेत्रीय सेवायोजन में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 78360 है। सूबे में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 30 लाख के करीब है। ऐसे में पहले से पंजीकृत बेरोजगारों काे भी नौकरी देने की चुनौती कम नहीं है। हालांकि पंजीकृत बेरोजगारों मेें से करीब 20 से 50 फीसद तक कहीं न कहीं स्वरोजगार से जुड़े हुए हैं।

प्रशिक्षण एवं सेवायोजन के निदेशक कुणाल सिल्कू ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में नौकरी के साथ ही सुरक्षा का भी ध्यान रखना है। इसी के चलते आनलाइन पंजीयन की व्यवस्था को सशक्त बनाने के निर्देश दिए गए हैं। नौकरी के लिए आनलाइन आवेदन, साक्षात्कार और चयन की तैयारी चल रही है। पंजीकृत युवाओं को नौकरी दिलाना लक्ष्य में शामिल है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services