Education

शिक्षा मंत्री ‘निशंक’ ने डिजीलॉकर के साथ OTPRMS सर्टिफिकेट लिंक करने का किया एलान

सत्यापित ऑनलाइन शिक्षक पुपिल पंजीकरण प्रबंधन प्रणाली (OTPRMS) प्रमाण पत्र के लिए परेशानी मुक्त पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने घोषणा की है कि शिक्षा मंत्रालय ने प्रमाण पत्र को डिजीलॉकर से जोड़ने का फैसला किया है। मंत्री ने रविवार को इस कदम की घोषणा की, जारी किए गए प्रमाणपत्रों को सूचित करते हुए स्वचालित रूप से डिजीलॉकर को स्थानांतरित कर दिया जाएगा और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की वेबसाइट पर इसका पता लगाया जा सकता है।

निशंक ने कहा- ‘सत्यापित ओटीपीआरएमएस प्रमाणपत्रों को मुफ्त पहुंच प्रदान करने के हमारे प्रयास में, शिक्षा मंत्रालय ने प्रमाणपत्रों को डिजीलॉकर के साथ जोड़ने का फैसला किया है।’ उन्होंने यह भी बताया कि NCTE द्वारा जारी OTPRMS प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए देय 200 रुपये का पंजीकरण शुल्क माफ कर दिया गया है। “यह पूरे भारत में सभी हितधारकों को आसानी से सशक्त बनाने की सुविधा प्रदान करने में सक्षम होगा।” 

जारी किए गए प्रमाण पत्र स्वचालित रूप से डिजीलॉकर को हस्तांतरित हो जाएंगे और उसी को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) की वेबसाइट https://ncte.gov.in/website/DigiLocker.aspx और DigiLocker पर https: // पर देखा जा सकता है। digilocker.gov.in/। DigiLocker App को एंड्रॉइड फोन से और iPhone के लिए डाउनलोड किया जा सकता है। मंत्री ने यह भी बताया कि एनसीटीई द्वारा जारी ओटीपीआरएमएस प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए 200 रुपये का पंजीकरण शुल्क देय है। यह पूरे भारत में सभी हितधारकों को कारोबार करने में आसानी को डिजिटल बनाने में सक्षम बनाएगा।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button