Trending/Viral

Apple Watch के एक्टिव यूजर्स बेस ने ग्लोबली 100 मिलियन यूजर्स को किया पार, पढ़े पूरी खबर

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट (Counterpoint) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, Apple Watch के एक्टिव यूजर्स बेस ने ग्लोबली 100 मिलियन यूजर्स को पार कर लिया है। क्यूपर्टिनो-आधारित दिग्गज ने शिपमेंट के मामले में Q2 2021 में अपना टॉप पोजिशन बनाए रखा। हालांकि, कहा जाता है कि सस्ते स्मार्टवॉच (Smartwatch) मॉडल से कॉम्पिटिशन की वजह Apple ने पिछले साल की समान अवधि की तुलना में बाजार हिस्सेदारी में कुछ गिरावट देखी है।

काउंटरपॉइंट के वरिष्ठ विश्लेषक सुजोंग लिम के मुताबिक, Apple के हेल्थ और उसे जुड़े सभी फीचर्स का अच्छा इंटीग्रेशन बाजार हिस्सेदारी के मामले में लगातार वृद्धि देखने में मदद कर रहा है। विश्लेषक कहते हैं कि अमेरिका फिर से Apple Watch यूजर्स के लिए प्रमुख बाजार है, जो इसके आधे से ज्यादा यूजर्स बेस में योगदान देता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple Watch Series 6 दुनिया भर में Q2, 2021 में सबसे ज्यादा बिकने वाली स्मार्टवॉच थी। सबसे ज्यादा बिकने वाली स्मार्टवॉच में Apple Watch SE और Apple Watch Series 3 भी थीं।

विश्लेषक सुजोंग लिम ने कहा, “स्मार्टवॉच के लिए स्मार्टवॉच की अटैचमेंट रेट लगातार बढ़ रही हैं। Apple के इकोसिस्टम में ज्यादा अटैचमेंट रेट देखी जा रही है क्योंकि ब्रांड आकर्षक डिजाइन, हेल्थ फैसिलिटी और संबंधित सेवाओं पर काम करना जारी रखता है। जून तिमाही के दौरान, Apple Watch का यूजर बेस पहली बार 100 मिलियन का आंकड़ा पार कर गया है। वैश्विक स्तर पर स्मार्टवॉच यूजर बेस की हिस्सेदारी पर कब्जा कर रहा है।”

लेटेस्ट डेटा के मुताबिक, Apple की बाजार हिस्सेदारी 28 प्रतिशत है और वह Huawei, Samsung, Garmin जैसे दूसरे कॉम्पिटिटर के मुकाबले एक बड़ी बाजार हिस्सेदारी से आगे है। जबकि काउंटरपॉइंट अपने डेटा के सेट के साथ आया हो सकता है, लेकिन इस साल की शुरुआत में एक विश्लेषक ने दावा किया था कि Apple Watch को विश्व स्तर पर 100 मिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा पहना जा रहा था। काउंटरप्वाइंट की सीनियर एनालिस्ट अंशिका जैन बताती हैं कि पिछले साल दूसरी तिमाही में भारत सबसे छोटा बाजार था, हालांकि इस साल काफी तेजी आई है। 100 डॉलर से कम की स्मार्टवॉच की मांग में वृद्धि देखी गई है।

जैन कहते हैं, “Xiaomi, Realme और Oppo जैसे चीनी ब्रांडों से 100 डॉलर से कम की सस्ती स्मार्टवॉच और boAt और Noise जैसे भारतीय ब्रांडों का प्रसार प्रमुख ग्रोड ड्राइवर्स में से एक रहा है।” काउंटरपॉइंट की लेटेस्ट रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब हम एप्पल के अपकमिंग फॉल इवेंट (Apple Fall Event 2021) से केवल कुछ सप्ताह दूर हैं, जहां हम नए iPhones और Apple Series 7 को सीरीज़ 6 के कुछ अपग्रेड के साथ देखने की उम्मीद करते हैं। भारत में Apple वॉच सीरीज़ 6 की कीमत 40,900 रुपये में शुरू होती है। जबकि Apple Watch SE 29,900 रुपये से शुरू होता है। कंपनी भारत में Apple Watch Series 3 को 20,900 रुपये में बेचना जारी रखे हुए है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button