Politics

अग्रोहा डेवलपमेंट कमेटी की बैठक: जीपीआर रिपोर्ट और दीवारों के समूह की पहचान

Agroha Development Committee meeting: GPR report and identification of group of walls

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में अग्रोहा डेवलपमेंट कमेटी ने अग्रोहा के विकास का खाका तैयार कर लिया है। हरियाणा विधान सभा सचिवालय में सोमवार को आयोजित बैठक में अग्रोहा में स्थापित की जाने वाली बड़ी परियोजनाओं पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में कमेटी के सह-अध्यक्ष एवं शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता समेत अनेक पदाधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी और अग्रवाल संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में अग्रोहा टीले के अध्ययन के लिए की गई जीपीआर (ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार) रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। इस रिपोर्ट के लिए मानव रहित हवाई वाहन से टीले की डिजिटल मैपिंग की गई है। अध्ययन में ईंट-पत्थरों (टूटी हुई संरचनात्मक सामग्री) के मजबूत समूह दिखाई दिए। स्तूप के निकट 0.05 मीटर की गहराई पर प्रोफाइल ग्रिड का मजबूत प्रतिबिंब दिखा है। मजबूत क्लस्टरिंग प्रतिबिंब प्रोफाइल पर एक मंच या ईंट-बैट संरचना मिली है। यहां नीचे दबी हुई दीवारें भी दिखाई दी हैं। गौरतलब है कि जीपीआर तकनीक में पृथ्वी विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, भूविज्ञान और पुरातत्व से संबंधित सभी क्षेत्रों का व्यापक रूप से अध्ययन किया जाता है।
बैठक में तय हुआ कि अग्रोहा में मौजूद लोक निर्माण विभाग की करीब 10 एकड़ भूमि हरियाणा पुरातत्व विभाग को हस्तांतरित करवाने के लिए सरकार को लिखा जाएगा। इस भूमि पर अग्रोहा डेवलपमेंट कमेटी पर्यटन को बढ़ावा देने वाली परियोजनाएं स्थापित करेगी। समिति यहां विशेषज्ञों से राय लेने के बाद म्यूजियम, लाइट एंड साउंड शो के लिए ओपन थियेटर बनाएगी। इसके लिए सरकार से बजट भी मांगा जाएगा। बैठक में उपस्थित कमेटी अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और सह अध्यक्ष डॉ. कमल गुप्ता ने प्रारंभिक स्तर पर अपने स्वैच्छिक कोटे से पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की।
समिति ने मांग की है कि हिसार मेट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण में अग्रोहा को शामिल कर इसका नाम हिसार-अग्रोहा मेट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण किया जाए। इससे इस शहर का विकास नियोजित ढंग से किया जा सकेगा। समिति का मानना है कि यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डा बनने से यातायात सुगम हो जाएगा, जिसका सीधा लाभ अग्रोहा धाम को मिलना चाहिए। अग्रोहा में धार्मिक महत्व के स्थानों को संरक्षित करने पर भी कमेटी ने जोर दिया है।
गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने अग्रोहा विकास परियोजना के लिए एक विशेष कमेटी का गठन किया है। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता इस कमेटी के अध्यक्ष हैं। विरासत एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता को सह-अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। विरासत एवं पर्यटन विभाग के प्रशासनिक सचिव और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव दीपक सिंघल कमेटी में उपाध्यक्ष हैं। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक इसके सदस्य सचिव जबकि हिसार के जिला उपायुक्त कोषाध्यक्ष हैं। इसके अलावा हरियाणा सरकार के वित्त विभाग, टीसीपी और यूएलबी विभागों के प्रशासनिक सचिव इस समिति के सदस्य हैं। बैठक में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग, कमेटी उपाध्यक्ष दीपक सिंघल, सम्मेलन के महासचिव गोपाल गोयल, व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक नवीन गोयल, एस.एस. अग्रवाल, पुरातत्व विभाग के महानिदेशक अमित खत्री, डीसी हिसार प्रदीप दहिया, वित्त विभाग के विशेष सचिव जयबीर सिंह, डीडीपीओ हिसार नरेंद्र सिंह समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन :
हरियाणा विधान सभा सचिवालय में सोमवार को अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित अग्रोहा डेवलपमेंट कमेटी की बैठक।

Related Articles

Back to top button