Education

IAS एग्जाम में दूसरा स्थान हासिल करने वाली जागृति ने बताए घर बैठे ऑनलाइन तैयारी करने के तरीके

उत्तर प्रदेश में काफी लंबे समय से होमगार्ड सिपाही पदों को भरे जाने की कवायद चल रही है। लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। कई मीडिया रिपोर्ट में यह बताया जा रहा है कि इस भर्ती को लेकर होमगार्ड विभाग द्वारा सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। अनुमति मिलते ही इस भर्ती का ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा और भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी। होमगार्ड भर्ती की पक्की एवं बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता द्वारा चलाए जा रहे FREE UP Home Guard Course – Watch Now से जुड़ सकते हैं।

इन उम्मीदवारों को नहीं दिया जाएगा आवेदन का मौका 
यूपी होमगार्ड सिपाही भर्ती में ऐसे विवाहित पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन का मौका नहीं दिया जाएगा, जिनकी आवेदन के वक्त एक से अधिक जीवित पत्नियां हो। साथ ही ऐसी महिला उम्मीदवार भी इस भर्ती में शामिल नहीं की जाएंगी, जिन्होंने ऐसे पुरुष से विवाह किया होगा, जिसके पहले से ही एक पत्नी हो, जब तक कि ऐसे अभ्यर्थियों को राज्यपाल द्वारा उक्त शर्त से छूट न दे दी गई हो। हालांकि यह नियम अभी आधिकारिक तौर पर लागू नहीं माना जाएगा। इसलिए इस संबंध में और अधिक स्पष्ट जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को होमगार्ड भर्ती के लिए जारी किए जाने वाले ऑफिशियल नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा।

आवेदन के लिए उम्मीदवारों का जरूरी शारीरिक मापदंड
शारीरिक मापदंड

पुरुष अभ्यर्थी

महिला अभ्यर्थी

ऊंचाई

168 सेमी

150 सेमी

दौड़

5 किमी 24 मिनट में

2.5 किमी 18 मिनट

सीना

80 से 85 सेमी

माप से बाहर रखा जाएगा

लम्बी कूद

12 फिट

8 फिट

यह सभी आंकड़े विभिन्न अर्धसैनिक बलों के आधार पर बताए गए हैं। इस संबंध में स्पष्ट जानकारी होमगार्ड के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किए जाने के बाद उपलब्ध करा दी जाएगी।
आवेदन के लिए न्यूनतम शैक्षणिक पात्रता
होम गार्ड अथवा गृह रक्षक के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

करें परीक्षाओं की पक्की तैयारी 
अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सफलता ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services