Biz & Expo

2020 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में ऑनलाइन खरीदारी का चलन 36% बढ़ा, रिपोर्ट में सामने आए आंकड़े

कैलेंडर वर्ष 2020 की आखिरी तिमाही में भारत में ई-कॉमर्स सेक्टर में वॉल्यूम की दृष्टि से सालाना आधार पर 36 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक देश में पर्सनल केयर, ब्यूटी और वेलनेस (PCB&W) सेग्मेंट को इस अवधि में सबसे ज्यादा मजबूती मिली। Unicommerce एवं Kearney की इस रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर से दिसंबर, 2020 के दौरान PCB&W सेग्मेंट में सालाना आधार पर 95 फीसद अधिक वॉल्यूम की बिक्री हुई। वहीं, एफएमसीजी एंड हेल्थ सेग्मेंट के लिए यह आंकड़ा 46 फीसद का रहा। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि टियर 2 और 3 के शहरों में सालाना आधार पर 90 फीसद का ग्रोथ वॉल्यूम और वैल्यू के संदर्भ में देखने को मिला।

इस रिपोर्ट में 2020 की चौथी तिमाही में ई-कॉमर्स के ग्रोथ का विश्लेषण किया गया है। विभिन्न ब्रांड की वेबसाइट्स ने 2020 की अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के दौरान वॉल्यूम की बिक्री में औसतन 94 फीसद की ग्रोथ की सूचना दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक 2020 की चौथी तिमाही में वॉल्यूम की दृष्टि से ई-कॉमर्स सेक्टर में 36 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई। दूसरी ओर, ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू की दृष्टि से सालाना आधार पर 30 फीसद की वृद्धि देखने को मिली। 

उल्लेखनीय है कि 2019 की चौथी तिमाही में 2018 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही की तुलना में 26 फीसद का ग्रोथ दर्ज किया गया था। 

रपट में कहा गया है कि कोविड-19 की वजह से 2020 की चौथी तिमाही में ग्रोथ में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी देखने को मिली क्योंकि लॉकडाउन के असर के चलते ग्राहकों की आदतों में काफी अधिक बदलाव देखने को मिला। इसमें कहा गया है कि अब बड़ी संख्या में नए खरीदार और विक्रेता ऑनलाइन आ रहे हैं।

इलेक्ट्रॉनिक कैटेगरी में देखा जाए तो एवरेज ऑर्डर वैल्यू की दृष्टि से सालाना आधार पर 12 फीसद की ग्रोथ देखने को मिली। वहीं, वॉल्यूम के मामले में 27 फीसद का सालाना ग्रोथ दर्ज किया गया।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button