Sports

2010 के बाद से वर्ल्ड क्रिकेट पर टीम इंडिया क्यों कर रही है राज, पाकिस्तानी क्रिकेटर ने किया खुलासा

नई दिल्ली, टीम इंडिया का प्रदर्शन क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में पिछले कई साल से शानदार रहा है। हालांकि 2013 के बाद से ये टीम कोई भी आइसीसी खिताब नहीं जीत पाई है, लेकिन अन्य देशों के साथ खेले गए ज्यादातर क्रिकेट टीम में भारतीय टीम हावी रही है। टीम इंडिया में टैलेंट की कोई कमी नहीं है और इन खिलाड़ियों के दम पर ये टीम दुनिया के किसी भी कोने में जीत हासिल करने का दम रखती है। भारत की टीम इतनी मजबूत एक दिन में नहीं बनी बल्कि इसके पीछे सालों की मेहनत है। टीम इंडिया इतनी मजबूत क्यों बनी और वर्ल्ड क्रिकेट पर साल 2010 से बाद से ये टीम क्यों राज कर रही है इसके बारे में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर राशिद लतीफ ने बताया। 

राशिद लतीफ ने बताया कि, इंडियन प्रीमियर लीग की वजह से टीम इंडिया साल 2010 के बाद से वर्ल्ड क्रिकेट पर राज कर रही है। उन्होंने कहा कि, भारतीय खिलाड़ी का इतना अच्छा प्रदर्शन रहा है और इसके पीछे आइपीएल एक बड़ा कारण है। लतीफ से एक इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि, क्या टीम इंडिया एक साथ दो अलग-अलग टीमों को खिला सकती है। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि, आइपीएल की वजह से भारत को कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी मिले हैं जो इंटरनेशनल लेवल पर खेलने के लिए तैयार हैं और यही वजह से कि भारत इस स्थिति में है कि, वो एक साथ दो टीमों को खिला सकता है। 

लतीफ ने कहा कि, अब आइपीएल का स्तर 2010 से काफी उपर चला गया है। उन्होंने अब डाटा और बायोमेकैनिक्स का उपयोग करना शुरू कर दिया है। फ्रेंचाइजियों ने सुनिश्चित किया कि, विदेशी कोच भारत में ज्यादा वक्त बिताएं और नए टैलेंट की तलाश करें। जैसे मुंबई इंडियंस ने नए टैलेंट की तलाश के लिए जॉन राइट को नियुक्त किया। वो लंबे समय तक भारत में रहे और देश के अलग-अलग हिस्सों में जाकर नए टैलेंट की तलाश की। जसप्रीत बुमराह, ईशान किशन और हार्दिंक पाडंया मुंबई इंडियंस से ही सामने आए हैं। ये दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है और इसके जरिए कई खिलाड़ी सामने आए हैं जो भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 

Related Articles

Back to top button
Event Services