Uttar Pradesh

मथुरा का मुक्तकाशीय रंगमंच को 1202.12 लाख रूपये
से सजाया और संवारा जायेगा-जयवीर सिंह

मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, बरसाना एवं नन्दगाँव धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। पूरे साल भर देश-विदेश से पर्यटक यहां आते रहते है। इसको दृष्टिगत रखते हुये पर्यटन विभाग द्वारा ब्रज तीर्थ विकास परिषद की ओर से मुक्तकाशीय रंगमंच के पुनर्विकास का कार्य 1202.12 लाख रूपये की धनराशि से किया जा रहा है।
यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने आज यहां दी। उन्होने बताया कि इस आडिटोरियम में लगभग 900 लोगों के बैठने की क्षमता है। स्टेज पर साइक्लोरामा, आधुनिक लाइटिंग व्यवस्था, एकोस्टिक का कार्य, फायर फाइटिंग, एयर कंडीशनिंग था विद्युतीकरण आदि का कार्य कराये जाने का निर्णय लिया गया है। मुक्तकाशीय रंगमंच के शुरू होने पर यह शहर के लिये सांस्कृतिक उत्थान से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के आयोजन में अहम भूमिका निभायेगा।
श्री जयवीर सिंह ने बताया कि देश-विदेश से लाखो पर्यटक भगवान श्री कृष्ण जी की जन्म स्थली मथुरा के दर्शन के लिये आते रहते है। ब्रज क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा की दृष्टिगत पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मथुरा मे बुनियादी सुविधायें लगातार विकसित की जा रही है। मुक्तकाशीय रंगमंच में विभिन्न अवसरों पर सांस्कृतिक आयोजन होते थे, किन्तु यह भवन विगत वर्षों में जर्जर हो गया था।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि मथुरा धार्मिक नगरी होने के  कारण इस रंगमंच में ब्रज की विभिन्न कलाओं जैसे- रासलीला, लोक नृत्य एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाने के दृष्टि से इस भवन का जीर्णोद्धार किया जाना जरूरी हो गया था।

Related Articles

Back to top button
Event Services