Education

हिमाचल प्रदेश सरकार ने मेडिकल आपूर्ति के बीच मैट्रिक बोर्ड परीक्षा की रद्द…

हिमाचल प्रदेश सरकार ने मेडिकल आपूर्ति के मामलों और कमी के बीच मैट्रिक बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी। सरकार ने कक्षा 10 के छात्रों को प्लस एक के 1,16,954 लाख छात्रों को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी राहत देने का फैसला किया। सरकार के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, राज्य में कोरोना मामलों की तेज उछाल के कारण निर्णय लिया गया है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की 10 वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। 

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा सीबीएसई द्वारा सुझाए गए मानदंडों के अनुसार सभी छात्रों को कक्षा 11 तक पदोन्नत किया जाएगा। जबकि HPBSE की 12 वीं कक्षा की परीक्षा और महाविद्यालयों की वार्षिक परीक्षा अगले आदेशों तक स्थगित रहेगी। हालांकि, 10 वीं कक्षा के छात्रों को पहले और दूसरे कार्यकाल की आंतरिक और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के अंकों के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा। छात्रों को बढ़ावा देने के लिए सीबीएसई पैटर्न अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। लेकिन उन्होंने स्कूलों से साल भर के असाइनमेंट और प्रोजेक्ट वर्क की जानकारी मांगी है। सभी संबंधित स्कूलों को एक प्रारूप भेजा गया है जिसमें वर्ष के दौरान किए गए असाइनमेंट, प्रोजेक्ट कार्य के बारे में सभी स्कूलों से विस्तृत जानकारी मांगी गई है। 

इन परिणामों के आधार पर, छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सीबीएसई द्वारा तैयार वैकल्पिक पद्धति में कक्षा 10 का परिणाम जारी किया जाएगा। साथ ही, हिमाचल प्रदेश में सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मई तक बंद रहेंगे। कार्यालय खोलने का निर्णय वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services