National

हाफिज सईद के बेटे तल्हा के गुनाहों की फेहरिस्‍त, आतंकी घोषित किए जाने से जानें क्‍या होगा असर

सरकार ने लश्कर-ए-तैयबा (एलइटी) के संस्थापक और मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद के बेटे हाफिज तल्हा सईद को भारत की तरफ से घोषित आतंकियों की सूची में शामिल कर दिया है। इसके लिए गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून, 1967 में आवश्यक संशोधन किया गया है। गृह मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। सरकार ने पाकिस्तान की आतंकवाद रोधी अदालत की ओर से हाफिज सईद को 32 साल जेल की सजा सुनाए जाने के दिन यह कदम उठाया। जानें कितनी लंबी है हाफ‍िज सईद के बेटे तल्‍हा के गुनाहों की फेहरिस्‍त…

भारत के खिलाफ साजिश रचने में शामिल

अफगानिस्तान में तालिबान के साथ अपने संपर्क के जरिये तल्हा सईद भारत के खिलाफ साजिश रचने में शामिल रहा है। गृह मंत्रालय की शुक्रवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक 48 वर्षीय तल्हा सईद अभी लश्कर के मौलानाओं के विंग का मुखिया है। वह आतंकियों की भर्ती करने से लेकर उन्हें प्रशिक्षित करने, संगठन के लिए फंड जुटाने, भारत व अफगानिस्तान में भारतीय हितों से जुड़े प्रतिष्ठानों पर हमला कराने का काम कर रहा है।

जिहाद के नाम पर युवाओं को करता है गुमराह

तल्हा सईद भारत के अलावा अमेरिका और इजरायल के खिलाफ जिहाद के नाम पर युवाओं को भड़काने का काम करता है। वह पश्चिमी देशों में भारत के हितों के खिलाफ अभियान भी चला रहा है। तल्हा के पिता हाफिज सईद को भी सबसे पहले भारत ने ही आतंकी करार दिया था। बाद में उसे अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस समेत कई देशों और संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी घोषित किया।

तल्हा की करतूतें

  • 2016 में अफगानिस्तान के शहर मजारे-शरीफ स्थित भारतीय कंसुलेट पर किए गए आतंकी हमले के लिए मुख्य तौर पर तल्हा को ही जिम्मेदार ठहराया जाता है।
  • 2017 में लाहौर में तथाकथित कश्मीर दिवस पर आयोजित रैली में उसने नौजवानों को गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और आतंकी बुरहान वानी बनने की शपथ दिलाई थी।
  • एफएटीएफ की तरफ से पाकिस्तान को निगरानी सूची में डालने से पहले तक तल्हा सार्वजनिक रैलियों में कश्मीर को लेकर आग उगलने का काम करता रहा है।
  • सात साल से लश्कर में आतंकियों की भर्ती, वित्त प्रबंधन और दुष्प्रचार की कमान संभाल रहा तल्हा… अमेरिका की खुफ‍िया एजेंसी एफबीआइ को भी उसकी तलाश है।
  • अफवाह फैलाने के मास्टरमाइंड तल्हा ऊधमपुर और पठानकोट हमले की साजिश में रहा है शामिल। तल्‍हा ने इन हमलों की निगरानी की थी। इन हमलों में शामिल आतंकियों के प्रशिक्षण की पूरी प्रक्रिया उसके देख-रेख में हुई थी।
  • तल्‍हा गुलाम कश्मीर में लश्कर के आतंकी प्रशिक्षण शिविरों की कमान संभाल चुका है। उसने भारत में आतंकियों की घुसपैठ भी करवाई है। लश्कर के तमाम इंटरनेट मीडिया हैंडल अब भी तल्हा की निगरानी में चल रहे हैं।

लश्कर का जमीनी कर्ता-धर्ता है तल्‍हा

तल्हा की आतंकी गतिविधियों की सूचना भारत को काफी पहले से है। इस समय उसे आतंकी घोषित करने के पीछे एक वजह यह भी है कि भारतीय खुफिया एजेंसियों को सूचना है कि अब वह लश्कर का जमीनी कर्ता-धर्ता बन गया है।

फैसले का यह होगा असर

भारत अब दूसरे देशों के साथ आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को लेकर बात करेगा या रणनीति बनाएगा तो उसमें तल्हा सईद के बारे में जानकारी साझा की जाएगी। इस तरह से दूसरे देश भी उसके खिलाफ कदम उठा सकेंगे। आज की तारीख में भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, इंडोनेशिया, आस्ट्रेलिया जैसे कई देशों के साथ आतंकवाद पर सूचनाओं के आदान-प्रदान और साझा अभियान चलाने का समझौता किया हुआ है। इन देशों के साथ भारत की लगातार बैठकें भी होती रहती हैं।

पाक ने इसलिए कसा हाफिज सईद पर शिकंजा

हाफिज सईद के गिरते स्वास्थ्य और अंतरराष्ट्रीय निगरानी की वजह से पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आइएसआइ भी उसे अब चूका हुआ मान रही है। शुक्रवार को जिस तरह से पाकिस्तान की अदालत ने उसे 32 वर्षों की सजा सुनाई है, वह आइएसआइ और पाक हुक्मरानों की बदली रणनीति का परिचायक है। वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) का भी दबाव है। आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने के चलते पाकिस्तान लगातार उसकी निगरानी सूची में बना हुआ है।

Related Articles

Back to top button
Event Services