Life Style

सर्दी के मौसम में ऑयली बाल से निपटने के लिए इन तरीकों को अपनाएं…

सर्दियों के मौसम में बालों का ऑयली होना एक बड़ी समस्या होती है। ज्यादातर लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि बालों को धोने के एक दिन बाद ही वह ऑयली दिखने लगते हैं। वहीं ठंड की वजह से बालो को बार-बार धोना भी मुश्किल होता है। ऐसे में इस परेशानी से निपटने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं। आगर हेयर वॉश के एक दिन बाद ही आपके बाल ऑयली हो जाते हैं, तो आप इन तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

अंडा और नींबू का रस

इसे बनाने के लिए दो अंडे लें और इसकी जर्दी को अलग कर लें। इसमें नींबू का रस मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स करें और एक अच्छा मास्त तैयार करें। इसे अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और 10 मिनट तक इंतजार करें। एक बार जब यह हो जाए, तो साफ पानी से धो लें। ऑयली बालों से निपटने के लिए अंडे और नींबू के रस का पेस्ट  काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

नींबू का रस

जब बाल बालों से तेल या डैंड्रफ खत्म करने की आती है तो नींबू एक बेहतरीन इंग्रेडिएंट साबित होता है। इसके लिए 1 कप नींबू का रस लें और उसमें पानी मिलाएं। इसे अपने बालों पर लगाएं और 10-15 मिनट तक सूखने दें। फिर इसे धो लें। 

ब्लैक टी

ठंड में ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल लें और उसमें आधा कप पानी डालें। फिर दो बड़े चम्मच ब्लैक टी डालें और उबाल आने दें। चाय की पत्तियों को छान लें और उस पानी को अपने बालों पर लगाएं। इसे 20 से 25 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

नोट-सर्दियों के मौसम में किसी भी तरह के हेयर मास्क को लगा रही हैं तो कोशिश करें कि इसे दिन में लगाएंं जब आप इसे लगा कर धूप में बैठ सकें। सुबह या शाम में लगाने पर कुछ लोगों को बिमार होने का खतरा रहता है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services