Religious

वास्तु शास्त्र: इन पांच पौधों को भूलकर भी आंगन में नहीं लगाना चाहिए, जानिए वजह

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पेड़ पौधों का संबंध भी खुशियाली से होता है. बशर्ते कुछ निश्चित पेड़-पौधे उचित स्थान पर लगाएं जाएं. अगर ये पौधे सही जगह पर नहीं लगाए गए हैं, तो इन पौधों से घर परिवार में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है. इसी क्रम में ये पांच पौधे ऐसे हैं, जिन्हें किसी भी कीमत पर घर के आंगन में नहीं लगाना चाहिए. अन्यथा जीवन नारकीय और दुखों से भरा हो सकता है. आइये इनके बारे में जानें.

कटीले पौधे  लगाये आंगन में

वास्तु शास्त्र के अनुसार, किसी प्रकार के कटीले पौधों को घर के आंगन में नहीं लगाना चाहिए. कटीले पौधे घर में नकारात्मकता लाते हैं. इससे घर परिवार में क्लेश बढ़ता है, परेशानियां पैदा होती  हैं. आर्थिक तंगी आती है. {गुलाब के पौधे को छोड़कर.}   

इमली का पेड़

घर में या उसके आस –पास इमली का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है कि घर में इमली का पेड़ लगाने से बीमारियां पनपती हैं. संबंधों में खटास आती है जिसके कारण घर-परिवार का माहौल ख़राब होता है. घर –परिवार का  विकास रुक जाता है.

पीपल का पेड़

धर्म ग्रंथों के अनुसार, पीपल के पेड़ पर देवताओं का वास होता है. इसकी पूजा भी की जाती है. परन्तु इसके बादजूद पीपल के पेड़ को कभी भी घर में या घर के बाहरी गेट के आस-पास नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है कि इससे धन हानि होती है. हालांकि इसकी वैज्ञानिक वजह ये है कि पीपल की जड़े दूर तक फैलती हैं, ऐसे में घर की दीवारों तक पहुंचकर इन्हें नुकसान पहुंचाती हैं.

मदार का पौधा

घर में मदार या दूध वाले पौधें नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.

खजूर का पेड़

खजूर का पेड़ घर की सुंदरता जरूर बढ़ाता है, लेकिन वास्तु शास्त्र में घर में लगाना इसे अशुभ माना गया है. घर में इसके लगाने से घर के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है और परिवार में आर्थिक तंगी आती है.

Related Articles

Back to top button
Event Services