Education

यूपी चुनाव से पहले शिक्षकों की बंपर भर्ती , UPTET का भी होगा जल्द प्रबन्ध

सरकारी टीचर बनने की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षकों की बड़े पैमाने पर भर्ती की योजना बना रही है और विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है। राज्य में इस वक्त शिक्षकों के बहुत सारे पद खाली हैं और राज्य सरकार चुनावों से पहले इन पदों को भरने की भरपूर कोशिश कर रही है। अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती से संबंधित सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। अगर आप भी शिक्षक बनना चाहते हैं और इसके लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के FREE CTET Courses & E-Books की सहायता ले सकते हैं।

 पदों पर निकल सकती है भर्ती
इस भर्ती में पदों की संख्या को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में 51,112 रिक्तियों का हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में जानकारी दी थी। साथ ही सरकार की तरफ से ट्वीटर के माध्यम से भर्ती की घोषणा भी की गई थी। जबकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जून 2021 को हुए PAB की बैठक में केंद्र सरकार को प्रदेश में 73,711 खाली शिक्षक पदों की जानकारी दी गई है। इसलिए इस भर्ती में पदों की संख्या को लेकर पूरी जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

कब तक हो सकता है UPTET का आयोजन 
राज्य में होने वाली शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) में उतीर्ण होना आवश्यक किया जा सकता है। इसलिए अभ्यर्थियों में यह सवाल उठना लाजमी है कि UPTET का आयोजन कब किया जाएगा। UPTET के आयोजन के संबंध में यह जानकारी सामने आ रही है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 28 नवम्बर को आयोजित करने का प्रस्ताव भेजा है। अगर सब कुछ सही रहता है तो इसके लिए शिक्षा विभाग अगले हफ्ते तक नोटिफिकेशन भी जारी कर सकता है।

यहाँ से करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी 
अगर आप यूपी लेखपाल, यूपी SI, SSC GD या अन्य किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर तैयारी करने के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स की सहायता ले सकते हैं। सफलता द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए चलाए जा रहे इन कोर्सेस में आपको एक्सपर्ट्स फैकल्टीज के मार्गदर्शन में स्टडी क्लासेस के साथ फ्री-मॉक टेस्ट, करेंट अफेयर्स और ई-बुक्स जैसी अन्य कई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। आप इन कोर्सेस से सफलता ऐप डाउनलोड करके भी जुड़ सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड करें सफलता ऐप और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को करें साकार।

Related Articles

Back to top button
Event Services