Government

महाराष्ट्र में पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्वाइंट का किया उद्घाटन

मुंबईः महाराष्ट्र में बढ़ता प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. जिससे छुटकारा पाने के लिए महाराष्ट्र सरकार के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने हाल ही में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को इस्तेमाल में लाने की बात कही थी. वहीं अब उन्होंने मुंबई के सार्वजनिक पार्किंग स्थल पर पहले इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्वाइंट का उद्घाटन किया है.

इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल पर दिया जोर

आदित्य ठाकरे ने इस मौके पर महाराष्ट्र के बढ़ते प्रदूषण के स्तर पर चिंता जताते हुए ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल पर जोर दिया. इसके साथ ही कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग की समस्या पर लगातार काम कर रही है. उनका कहना है कि आने वाले समय में हाउसिंग सोसाइटियों में चार्जिंग स्टेशन बनाए जा सकते हैं.

दादर पश्चिम में खुला पहला ईवी चार्जिंग स्टेशन

फिलहाल महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपनी नई इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति लागू करने के एक महीने बाद, राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने मंगलवार को दादर पश्चिम में कोहिनूर बिल्डिंग पार्किंग स्थल पर एक ईवी चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया. मुंबई में पहले इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्वाइंट का उद्घाटन करते हुए आदित्य ठाकरे ने कहा कि ‘पर्यावरण की रक्षा के लिए एक कदम उठाते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने का एक प्रयास है.’ 

ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में मिलेगी मदद

बता दें कि इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल से CO2 उत्सर्जन में 50 से 60 प्रतिशत की कमी आती है, जिससे ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में मदद मिलती है. बीएमसी का कहना है कि एक यूनिट चार्ज करने पर 15 रुपये वसूले जाएंगे. जो कि 140-170 किमी की ड्राइविंग रेंज देता है. एक वाहन को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 20-30 यूनिट लगते हैं. चार्जिंग सुविधा पूरे सप्ताह उपलब्ध होगी.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services