Government

फिक्की फ्लो ने आयोजित किया ऑनलाइन संवाद कार्यक्रम- द ग्रेट इंडियन वेडिंग

भारत में शादियों का एक प्रमुख व्यवसाय है। केपीएमजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय शादी उद्योग का आकार लगभग 40-50 बिलियन डॉलर है।

लखनऊ,26 मई।फिक्की फ्लो के लखनऊ चैप्टर ने एक ऑन लाइन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया, “द ग्रेट इंडियन वेडिंग ” यह कार्यक्रम देशभर के सभी फ्लो सदस्यो और विशिष्ट मेहमानों के लिए खुला था जो इस बहुप्रतीक्षित बातचीत के लिए आमंत्रित थे।

भारत में शादियों का एक प्रमुख व्यवसाय है। केपीएमजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय शादी उद्योग का आकार लगभग 40-50 बिलियन डॉलर है।

यह एक प्रमुख रोजगार माध्यम भी है। इस तरह के आयोजन में कपड़े, आभूषण, खानपान और सजावट से लेकर फोटोग्राफी और मेकअप  सेवा कर्मियों के अलावा होटल और ट्रेवल व्यवसाय से जुड़े हुए लोग भी होते हैं।

दुनिया भर में कोरोनावायरस के प्रकोप ने भारतीयों को फिर से योजना बनाने या अपनी शादियों को रद्द करने के लिए मजबूर किया है। वेडिंग प्लानिंग वेबसाइट WedMeGood.com द्वारा 2,500 जोड़ों पर आधारित सर्वेक्षण के अनुसार, आने वाली तिमाही में विवाह की योजना को करीब आधे से ज्यादा लोगों ने अपनी योजनाओं को स्थगित या रद्द कर दिया है।

इस स्थिति को अगले 3-4 महीनों तक जारी रखने का अनुमान है।

इस परिदृश्य को देखते हुए, इस उद्योग में शामिल सभी प्रमुख व्यवसायियों को व्यवसाय में बने रहने के लिए अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करना होगा।  इस विचार के साथ है कि फ्लो लखनऊ चैप्टर ने वैवाहिक व्यवसाय पर इस महामारी के प्रभाव पर चर्चा करने के लिए एक आम मंच पर एक साथ आने के लिए इन सभी कार्यक्षेत्रों के साथ उद्योग के दिग्गजों के साथ एक वेबिनार का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में वैवाहिक उद्योग से जुड़े सभी मुख्य व्यवसाय  से जुड़े  उद्योगों के सदस्यों ने  हिस्सा लिया  दिन में  प्रमुख रूप से फैशन उद्योग के प्रतिनिधि  अमरीश प्रसिद्ध भारतीय डिजाइनर, श्रीमती रितु कुमार के पुत्र, श्री कुमार, एक प्रबंधन स्नातक और एक उद्यमी हैं और ब्रांड की प्रेट लाइन को संभाला और इसे महान ऊंचाइयों पर ले गए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में वैवाहिक कार्यक्रम की समय सीमा भी तय होगी तो इस कठिन समय में हम डिजाइनर्स को यह चाहिए कि मुख्य परिधानों का निर्माण और आकर्षक ढंग से करें कि एक ही परिधान हम सभी को आकर्षित करें।

फराह अली खान एक आभूषण डिजाइनर और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति की रत्नविज्ञानी हैं। उन्होंने रत्न और आभूषण उद्योग के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में विस्तार से बात की और कुछ विचार भी दिए कि कैसे ज्वैलर्स इन कठिन समय के दौरान व्यापार और विज्ञापन के नए तरीकों को अपना सकते हैं।

ए-क्यूब प्रोजेक्ट के संस्थापक और क्रिएटिव हेड और हाउस ऑफ ए-क्यूब की संस्थापक अंबिका गुप्ता ने भारत में इवेंट प्लानिंग के भविष्य के बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने कहा कि इस कठिन समय में हमें भारत सरकार के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए वेडिंग को प्लान करना है और उसे आकर्षक और यादगार बनाना है।

थॉमस अब्राहम,  उपाध्यक्ष, हयात होटल्स ने आतिथ्य उद्योग के सामने आने वाली वर्तमान चुनौतियों की एक तस्वीर प्रस्तुत की और महामारी के व्यापक आर्थिक संकट को दूर करने के उपाय के बारे में बात की।

पार्थिप त्यागराजन, भारत के सबसे बड़े विवाह पोर्टल  के सह-संस्थापक और सीईओ हैं।उन्होंने कहा कि वैवाहिक कार्यक्रम एक टीम वर्क है और महामारी को देखते हुए हमें इस टीम को नए सिरे से संगठित करने की आवश्यकता है।

इस कार्यक्रम में दर्शकों द्वारा बताए गए कुछ बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इसने शादी के व्यवसाय को बढ़ावा देने वाले सभी प्रमुख मुद्दों को सामने लाया गया।

इस आयोजन के बारे में बात करते हुए पूजा गर्ग चेयरपर्सन फ्लो लखनऊ चैप्टर ने कहा कि “हमारे कई सदस्यों की तरह,  मेरी भी शादी उद्योग में हिस्सेदारी है और इसके भविष्य के बारे में चिंताजनक विचारों को दूर करना मेरा दायित्व है , मुझे यकीन है कि हमारे अतिथि वक्ता मेरी और हमारे सदस्यों की मदद करेंगे, हमारी शंकाओं को दूर करेंगे और भविष्य में इस उद्योग को थोड़ा और स्पष्ट और आत्मविश्वास से देखने में मेरी मदद करेंगे। ”

इस कार्यक्रम में पूरे देश के सभी 17 फ्लो चैप्टर ने भाग लिया और उद्योग से जुड़े कई प्रमुख मेहमानों को देखा सुना और उनके साथ चर्चा में अपने विचारों को साझा किया।

कार्यक्रम का संचालन आरुषि टंडन और स्वाति वर्मा ने किया।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services