National

प्रधानमंत्री मोदी आज 11 नए मेडिकल कालेज का करेंगे उद्घाटन,सीआईसीटी की भी देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी तमिलनाडु में 11 नए सरकारी मेडिकल कालेज का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा मोदी चेन्नई में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल (सीआईसीटी) के नए परिसर का भी उद्घाटन करेंगे। ये पूरा कार्यक्रम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगा।

4 हजार करोड़ की लागत आई

11 नए सरकारी मेडिकल कालेज लगभग चार हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए हैं। इनमें लगभग 2,145 करोड़ रुपये की राशि केंद्र सरकार ने दी है जबकि बाकि राशि राज्य सरकार ने दी है। मेडिकल कालेज विरुधुनगर, नामक्कल, नीलगिरी, तिरुपुर, तिरुवल्लूर, नागपट्टिनम, डिंडीगुल, कल्लाकुरिची, अरियालुर, रामनाथपुरम और कृष्णागिरी जिले में बन रहे हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि चेन्नई में (सीआईसीटी) के एक नए परिसर की स्थापना भारतीय विरासत की रक्षा, संरक्षण और शास्त्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है। सीआईसीटी परिसर को केंद्र सरकार ने 24 करोड़ की लागत से बनाया है।

7 सालों में 79.60 फीसद बढ़ी एमबीबीएस सीटें

पीएमओ ने बताया कि बीते सात सालों में देश में एबीबीएस की सीटों में 79.60 फीसद का इजाफा हुआ है। एमबीबीएस सीटें 51,348 से बढ़कर 92,222 हो गई हैं। वहीं, पीजी सीटों में 80.70 फीसद का उछाल हुआ है। पीजी सीटें 31,185 से बढ़कर 56,374 हो गई हैं। पीएमओ ने बताया कि साल 2014 से पहले देश में मेडिकल सीटें लगभग 82,500 थीं। इस दौरान मेडिकल सीटें 80 फीसद यानी 66 हजार बढ़ी हैं। इसके अलावा दे में मेडिकल कालेजों (सरकारी और निजी) की संख्या बढ़कर 596 हो गई है।

Related Articles

Back to top button
Event Services