National

पहलवान विनेश फोगाट और दीपक पूनिया समेत कई बड़े पहलवान जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे

देश के कई प्रसिद्ध पहलवानों का जंतर-मंतर पर तीसरे दिन भी धरना जारी है। पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण के खिलाफ यौन शोषण और उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। पीड़ित पहलवानों ने शरण को उनके पद से हटाने की मांग की है। इसी बीच, धरने पर बैठे पहलवानों ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा को पत्र लिखा है। उन्होंने पीटीउषा से शरण की शिकायत की है।

IOA के सामने रखी चार मांगें

पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया और दीपक पूनिया ने संयुक्त तौर पर ये चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में पीटी उषा के सामने चार मांगें रखी गई हैं।

  • IOA यौन शोषण की शिकायत की जांच के लिए फौरन एक कमेटी का गठन करे
  • भारतीय कुश्ती महासंघ अध्यक्ष बृजभूषण शरण इस्तीफा दें
  • भारतीय कुश्ती महासंघ भंग हो
  • भारतीय कुश्ती महासंघ के लिए नई कमेटी बनाई जाए

एथलीटों का कल्याण और भलाई हमारी प्राथमिकता- पीटी उषा

इससे पहले, बीती रात पीटी उषा ने पूरे मामले को लेकर ट्वीट किया था। उन्होंने कहा था कि IOA अध्यक्ष के रूप में, मैं सदस्यों के साथ इस मामले पर चर्चा कर रही हूं।

एथलीटों का कल्याण और भलाई IOA की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम एथलीटों से अनुरोध करते हैं कि वे आगे आएं और अपनी चिंताओं को हमारे साथ रखें।

विशेष समिति होगी गठित

उन्होंने ये भी कहा कि न्याय सुनिश्चित करने के लिए पूरी जांच की जाएगी। हमने भविष्य में उत्पन्न होने वाली ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए त्वरित कार्रवाई के लिए एक विशेष समिति गठित करने का भी निर्णय लिया है।

हमारी लड़ाई राजनीतिक पार्टी से नहीं: Bajrang Punia

बजरंग पूनिया ने कहा कि हमने अपनी मांगें सरकार के सामने रख दी हैं और उन्होंने आश्वासन दिया है कि सारी मांगें पूरी हो जाएंगी। हमारी लड़ाई किसी राजनीतिक पार्टी से नहीं बल्कि हमारी लड़ाई संघ से है। हमें नहीं लगता कि इस मामले में इतना समय लगना चाहिए। प्रधानमंत्री ने हमेशा खिलाड़ियों का मान, सम्मान और साथ दिया है। हम प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और खेल मंत्री से निवेदन करेंगे कि इस मामले में जल्द से जल्द हमारी मांगों को सुना जाए। WFI के अध्यक्ष ने इसमें राजनीतिक, जाति आदि मोड़ दिया है। प्रदर्शन में सारे खिलाड़ी हैं।

आज दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बृजभूषण शरण सिंह

इसी बीच, पहलवानों के आरोपों का जवाब देने के लिए बृजभूषण शरण आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। बृजभूषण ने ट्वीट कर कहा है कि वे उनके खिलाफ हो रही साजिश का पर्दाफाश करेंगे। उन्होंने साफ किया कि वे अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services