National

पद्म पुरस्कार विजेताओं प्रधानमंत्री मोदी ने की प्रशंसा, कहा – देश को उनकी उपलब्धियों और समाज में उनके योगदान पर बहुत गर्व 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को पद्म पुरस्कार विजेताओं की सराहना की और कहा कि देश उनकी उपलब्धियों और समाज में उनके योगदान पर बहुत गर्व करता है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘उस समारोह में शामिल हुए जिसमें जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित लोगों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए गए। हमें उनकी उपलब्धियों और समाज में योगदान पर बहुत गर्व है।’

पीएम मोदी ने पद्म पुरस्कार विजेताओं के साथ क्लिक की गई ग्रुप फोटोज भी साझा कीं। इन तस्वीरों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, गृह मंत्री अमित शाह और कई अन्य केंद्रीय मंत्री भी नजर आ रहे हैं। बता दें कि सोमवार को राधेश्याम, जनरल बिपिन रावत (मरणोपरांत), गुलाम नबी आजाद, गुरमीत बावा (मरणोपरांत), एन. चंद्रशेखरन, देवेंद्र झाझरिया, राशिद खान, राजीव महर्षि, साइरस पूनावाला और श्री सच्चिदानंद स्वामी को पद्म पुरस्कारों से नवाजा गया।

पुरस्कार तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में प्रदान किए जाते हैं। असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म विभूषण’ प्रदान किया जाता है, उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म भूषण’ और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म श्री’ पुरस्कार दिया जाता है। ये पुरस्कार कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा, आदि जैसे विभिन्न विषयों/गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं।

जनरल बिपिन रावत की बेटियों ने ग्रहण किया पुरस्कार

गत दिसंबर में हेलीकाप्टर हादसे में सर्वोच्च बलिदान देने वाले जनरल रावत की बेटियों कीर्तिका व तारिणी ने पुरस्कार ग्रहण किया। वहीं, 125 वर्षीय योग प्रशिक्षक स्वामी शिवानंद समेत कई ‘गुमनाम नायकों’ को भी पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। सामान्य कुर्ता-धोती में जब नंगे पैर स्वामी शिवानंद पद्मश्री पुरस्कार लेने के लिए बढ़े तो लोगों ने जमकर तालियां बजाईं। स्वामी शिवानंद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अभिवादन करने के लिए घुटनों के बल झुक गए। इस पर पीएम मोदी ने भी तुरंक स्वामी शिवानंद के सामने झुकते हुए जमीन को छुआ।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services