Education

नीट पीजी 2023 का रजिस्ट्रेशन लिंक आज दोपहर 3 बजे से होगा एक्टिव

पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट पीजी 2023)  का बिगुल बज गया है।  नीट पीजी 2023 के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज ( एनबीईएमएस ) ने नीट पीजी 2023 का शॉर्ट नोटिस जारी कर दिया है। नीट पीजी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन का लिंक आज 5 जनवरी को दोपहर 3 बजे से एक्टिव हो जाएगा। कुछ देर में नीट पीजी का विस्तृत इंफॉर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया जाएगा।  पोस्ट ग्रेजुएट स्तर की राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा ( नीट पीजी ) का आयोजन 5 मार्च को होगा। उम्मीदवार नीट पीजी 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी, 2023 है।

अहम तिथियां 
– 5 जनवरी से आवेदन कर सकेंगे और इंफॉर्मेशन बुलेटिन जारी होगा।
– आवेदन फॉर्म ऑनलाइन जमा करने की तारीख – 5 जनवरी, 2023 (दोपहर 3 बजे से) से 25 जनवरी, 2023 (रात 11:55 बजे तक)
– नीट पीजी परीक्षा की तिथि – 5 मार्च 2023
– नीट पीजी परिणाम की घोषणा की तिथि – 31 मार्च, 2023 तक

नीट पीजी परीक्षा के जरिए ही एमडी, एमएस, डिप्लोमा, पीजी डीएनबी कोर्सेज में दाखिला मिलता है। हर साल लाखों की संख्या में एमबीबीएस डिग्रीधारक युवा इस परीक्षा में बैठते हैं। 

आखिरी प्रवेश परीक्षा हो सकती है
मार्च 2023 में होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर ( नीट पीजी ) इस तरह की आखिरी परीक्षा हो सकती है क्योंकि इसके बाद पीजी मेडिकल कोर्सेज में दाखिला एमबीबीएस अंतिम वर्ष के छात्रों द्वारा दिये जाने वाले नेशनल एग्जिट टेस्ट (एनईएक्सटी – NeXt Exam ) के नतीजों पर आधार पर होगा। दिसंबर 2023 में नेक्स्ट ( एनईएक्सटी  ) आयोजित हो सकता है। यदि परीक्षा दिसंबर 2023 में आयोजित की जाती है, तो 2019-2020 बैच के एमबीबीएस छात्रों को परीक्षा देनी होगी। परीक्षा के नतीजों का इस्तेमाल 2024-2025 बैच से स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए भी किया जाएगा।

एमबीबीएस फाइनल ईयर के छात्रों को देना होगा नेक्स्ट एग्जाम
एनएमसी अधिनियम के अनुसार एनईएक्सटी, एमबीबीएस के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए होने वाली एक सामान्य योग्यता परीक्षा होगी, जो आधुनिक चिकित्सा पद्धति की प्रैक्टिस करने के लिए एक लाइसेंस परीक्षा, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के वास्ते योग्यता-आधारित प्रवेश परीक्षा और भारत में प्रैक्टिस करने के इच्छुक विदेशी चिकित्सा स्नातकों के लिए एक स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में काम करेगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services