Life Style

नाखून बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

आम तौर पर देखने में आता है कि जिन महिलाओं को सजने-संवरने का शौक होता है वो शरीर के हर अंग को लेकर काफी पजेसिव होती हैं। वे सुंदरता के मामले में कहीं भी समझौता करना पसंद नहीं करती हैं। ऐसे में नाखूनों की अनदेखी भी कैसे की जा सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नाखूनों को कैसे मजूबत बनाया जाए और वे कैसे तेजी से बढ़े।

1. दूध और अंडा दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करना तो फायदेमंद होता है साथ में इनका इस्तेमाल आप ऊपरी तौर पर नाखूनों की मजबूती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिलाकर फेंटना है और इसमें 5 मिनट के लिए अपने नाखूनों को डुबोकर रखना है। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से नाखूनों को मजबूती मिलेगी और वे तेजी से बढ़ने भी लग जाएंगे।

2. नाखूनों के बेहतर विकास के लिए सरसों के तेल की मालिश भी असरदार होती है। हफ्ते में एक दिन 15-20 मिनट तक नाखूनों की मालिश करें। ऐसा करने पर नाखून की ग्रोथ जल्दी होती है।

3. लहसुन को सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि नाखूनों के पोषण व वृद्धि के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक चम्मच पिसे हुए लहसुन में एक चम्मम एप्पल साइडर वेनिगर मिलाएं। इसे अपने नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हाथों को साफ पानी से धो लें।

4. लहसुन के पेस्ट को सप्ताह में दो बार नाखूनों पर लगाने से नाखूनों को पर्याप्त पोषण मिलता है।

5. नाखूनों को बढ़ाने के लिए विटामिन सी भी काफी लाभदायक होता है। संतरे में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके लिए आप ताजा संतरे के रस में कम से कम 10 मिनट के लिए नाखूनों को भिगोकर रखें। उसके बाद नाखून को हल्के गर्म पानी से धोकर उस पर मॉइश्चराइज़र लगा लें।

6. इसी तरह 1 चम्मच नींबू के रस में 3 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर थोड़ा गर्म कर लें। अब 10 मिनट तक नाखूनों को इसमें डुबोकर रखें। अगर आप ऐसा हर दिन नहीं कर पा रही हैं तो रोज़ नींबू के टुकड़े को नाखूनों पर रगड़ें, ऐसा करने पर भी नाखूनों का विकास तेजी से होता है।

7. बादाम का तेल भी नाखूनों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे नाखूनों की ग्रोथ तेजी से होती है। इसके लिए रात के समय रोजाना बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करें।

8. आधा कप टमाटर के रस में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने नाखूनों को उसमें 10 मिनट तक भिगोकर रखें। ऐसा दिन में दो बार करें।

9. नाखूनों के विकास के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए बस आपको टूथपेस्ट को नाखून पर लगाकर रगड़ना है। टूथपेस्ट रगड़ने पर आपके नाखूनों का पीलापन भी दूर हो जाएगा।

10. नारियल का तेल न सिर्फ आपकी त्वचा और बालों के लिए बल्कि नाखूनों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए 1/4 कप नारियल तेल में उतनी ही मात्रा में शहद और 4 बूंद रोज़बेरी ऑयल की मिलाएं। अब इस मिश्रण को कुछ थोड़ा गर्म कर लें। इसके बाद नाखूनों को 15 से 20 मिनट तक इसमें डुबोकर रखें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से नाखून तेजी से बढ़ते हैं और मजबूत बनते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services