Health

तंबाकू छोड़ने के बाद भी करता है खाने का मन तो अपनाए तरीके

तंबाकू का सेवन बुरा है। इस बात से हर व्यक्ति वाकिफ है लेकिन फिर भी लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। तंबाकू से कई तरह की बीमारियां होती हैं, जिनमें मुंह का कैंसर भी शामिल है। यह भी सभी जानते हैं, लेकिन नशा नहीं छोड़ पाते हैं। हालाँकि डॉक्टर्स का कहना है, तंबाकू एक तरह का जहर है जो सेवन करने वाले को धीरे-धीरे मारता है। वैसे तो लोग इसे शौक के रूप में शुरू करते हैं, हालाँकि देखते ही देखते यह लत बन जाता है। हालाँकि अगर आप इसे छोड़ना चाह रहे हैं तो खुद पर थोड़ा नियंत्रण रखे और ये देसी उपाय अपनाए। आपको लाभ होगा।

इसके लिए सबसे पहले खुद तय करें कि तंबाकू से पीछा छुड़ाना है। किसी के कहने या दबाव डालने पर ऐसा न करें। अगर मन पक्का कर लेंगे तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। वहीं दूसरी बात कि ऐसे दोस्तों के दूर रहें जो खुद तंबाकू खाते हैं और दूसरों को भी जबरदस्ती खिलाते हैं। ध्यान रहे तंबाकू एक दम से न छोड़ें। धीरे-धीरे मात्रा कम करें। रक्त में निकोटिन की मात्रा एकदम से कम होने पर समस्या हो सकती है। बारीक सौंफ और मिश्री साथ रखें। जैसे ही तंबाकू खाने का मन करे, यह मिश्रण फांक लें।

इसके अलावा आप आंवला भी खा सकते है। इसके अलावा आप अजवाइन में नींबू का रस डालें और थोड़ा काला नमक भी डालें। करीब दो दिन तक रखने के बाद यह मिश्रण खाने लायक हो जाएगा। उसके बाद जब भी तंबाकू खाने का मन करे, इसे खाएं। इसके अलावा अजवाइन का एक और उपयोग यह है कि इसे तवे पर भून लें। इस बिल्कुल उसी तरह से खाएं, जिस तरह से गुटखा या तंबाकू खाते हैं।

कई लोगों को तंबाकू सूंघने की लत होती है। ऐसे लोग केवड़ा, गुलाब, खस या किसी और इत्र का उपयोग करें। आप रूई का फोहा बनाकर साथ रखें और जब भी तंबाकू सूंघने का मन करे, इस फोहे को सूंघे।

इसके अलावा च्यूंगम चबाना भी तंबाकू की लत छोड़ने का एक तरीका है। ध्यान रहे तंबाकू छोड़ने के बाद भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है वरना किसी दिन इच्छाशक्ति कमजोर हुई तो सारी मेहनत खराब हो जाएगी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services